DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नई दिल्ली में मुफ्त मिलेगी वाई-फाई की सुविधा

नई दिल्ली। प्रमुख संवाददाता। गूगल मैप देखना हो या फिर भारतीय रेलवे की साइट आईआरसीटीसी। फेसबुक पर अपना स्टेटस देखना हो या फिर ट्विटर पर अपने मन की बात लिखनी हो। नई दिल्ली क्षेत्र में अब यह सब बेहद आसान होने वाला है। नई दिल्ली नगर पालिका परिषद अपने क्षेत्र में वाई-फाई सेवा मुफ्त देने वाली है। सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील कुछ क्षेत्रों को छोड़कर एनडीएमसी के पूरे क्षेत्र में यह सुविधा रहेगी। एनडीएमसी सूत्रों के मुताबिक इसका प्रस्ताव गृह मंत्रालय के पास भेजा गया है।

इंटरनेट से हर वक्त जुड़े रहने की हसरत अब लोगों में बढ़ती जा रही है। किसी जगह का रास्ता खोजने से लेकर आईआरसीटीसी पर टिकट पक्की हुई है कि नहीं, यह सब जानने के लिए लोग इंटरनेट का सहारा ले रहे हैं। ऐसे लोगों को एनडीएमसी बड़ी राहत मुहैया कराने वाली है। परिषद अपने वाई-फाई नेटवर्क को पूरे क्षेत्र में सभी के लिए मुफ्त उपलब्ध कराएगा। इसका मतलब है कि कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल, टैबलेट या लैपटॉप पर वाई-फाई नेटवर्क सर्च कर एनडीएमसी के वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग कर सकेगा।

15 से 30 मिनट तक मिलेगी सुविधा:एनडीएमसी के वाई-फाई नेटवर्क पर एक बार में 15 से 30 मिनट तक वाई-फाई की सुविधा मुफ्त मिलेगी। इसके बाद नेटवर्क कट जाएगा। योजना खासतौर पर नई दिल्ली क्षेत्र में वाले सैलानियों को ध्यान में रखकर बनाई गई है। जिन्हें अचानक ही किसी जगह को खोजने या टिकट आदि के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। सबसे पहले कनॉट प्लेस में होगी शुरू:एनडीएमसी की योजना सबसे पहले इस योजना को कनॉट प्लेस सर्कल में शुरू करने की है।

इसके बाद, खान मार्केट, सरोजनी मार्केट, लोधी मार्केट, बंगाली मार्केट आदि में भी मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। तकनीकी समिति रखेगी निगाह:एनडीएमसी की तकनीकी समिति वाई-फाई सेवा पर अपनी सतर्क निगाह रखेगी। ताकि, इसका दुरुपयोग रोका जा सके। खासतौर पर सुरक्षा संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखा जाएगा। संवेदनशील हिस्सों में नहीं मिलेगी सेवा:सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील राजपथ, साउथ ब्लॉक जैसे हिस्सों में यह सुविधा नहीं मिलेगी। सुरक्षा कारणों से इन जगहों पर जैमर लगाकर वाई-फाई नेटवर्क को रोका जाएगा।

जबकि, सुरक्षा की दृष्टि से वाई-फाई सेवा पर निगाह भी रखी जाएगी। सीमित क्षमता वाले ट्रांसपोर्डर लगेंगे:मुफ्त वाई-फाई सुविधा देने के लिए एनडीएमसी सीमित क्षमता वाले ट्रांसपोर्डर लगाएगी। इन्हीं के जरिए वाई-फाई का नेटवर्क उपलब्ध कराया जाएगा। अमेरिका और यूरोप जैसे देशों में है सुविधा:अमेरिका और यूरोप जैसे देशों के कई शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई की सुविधा मुफ्त में दी जाती है। यहां पर कोई भी वाई-फाई का उपयोग कर सकता है। जबकि, भारतीय रेलवे भी अपनी एक ट्रेन कोलकाता-राजधानी में मुफ्त वाई-फाई की सुविधा शुरू कर चुका है।

क्या है वाई-फाई:वाई-फाई इंटरनेट इस्तेमाल करने की खास तरह की सेवा है। ब्राडबैंड के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करने में किसी तार के जरिए नेटवर्क मिलता है जबकि मोबाइल सिम के जरिए भी इंटरनेट सेवा तक पहुंच बनती है। लेकिन, वाई-फाई में नेटवर्क के लिए न तो किसी तार की जरूरत है और न ही सिम की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नई दिल्ली में मुफ्त मिलेगी वाई-फाई की सुविधा