DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अभी से करें कुछ तैयारियां, होली में रहेंगे सुरक्षित

अभी से करें कुछ तैयारियां, होली में रहेंगे सुरक्षित

होली में रंगों के उल्लास में आपकी सेहत और त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहे, इसके लिए अभी से कुछ तैयारियां शुरू कर दें। इसके लिए क्या करें उपाय, बता रही हैं त्वचा विशेषज्ञ डॉं. चारु एस. दुबे

होली की तैयारियां शुरू हो गयी हैं। ऐसे में सेहत के लिए भी थोड़ी तैयारियां जरूरी हैं। इस अवसर पर त्वचा, बालों, होठ ,आंखों के लिए भी कुछ तैयारियां जरूरी हो जाती हैं। सौंदर्य से जुड़ी तैयारियां और सावधानियां लगभग हफ्ते भर पहले से ही शुरू हो जानी चाहिए, ताकि होली मनाने के उत्साह और मस्ती में कोई कसर न रह पाये।

होली से पहले
होली के लिए अन्य तैयारियों की तरह आपको अपनी त्वचा को भी तैयार करने की आवश्यकता होती है। होली के दौरान त्वचा को नुकसान से रोकने के लिए होली से कम से कम एक सप्ताह पहले कुछ बातों का पालन करने की जरूरत है।

पार्लर से जुड़ी तरह-तरह की गतिविधियों जैसे फेशियल, स्क्रबिंग, क्लीनअप्स, थ्रेडिंग, वैक्सिंग, ब्लीचिंग, बाल रंगवाना, हेयर स्ट्रेटनिंग आदि करवाने से बचें, क्योंकि इन क्रियाओं से त्वचा की संवेदनशीलता बढ़ सकती है।
इसी तरह होली से तकरीबन एक हफ्ता पहले से ही त्वचा और सौंदर्य प्रक्रियाओं से भी बचना चाहिए। यदि आप कैमिकल पील्स, लेजर हेयर रिडक्शन, लेजर एंटीएजिंग उपचार करवा रहे हैं तो इन्हें होली से एक हफ्ता पहले रोक दें।

एसिडिक वस्तुओं से रहें दूर
एंटीएजिंग और लाइटनिंग वाले पदार्थों, खासकर जिनमें एसिडिक पदार्थ शामिल हों, उनका इस्तेमाल भी होली के दो- तीन दिन पहले से रोक दें। यह एसिडिक पदार्थ विभिन्न रूपों में हो सकते हैं। जैसे नाइट क्रीम्स, जेल्स, सीरम्स आदि। त्वचा के लिए इस समय रूखापन हानिकारक होता है और इस तरह के एसिडिक पदार्थ रूखापन बढ़ाने वाले होते हैं। आवश्यक हो और यदि आप विटामिन ई का इस्तेमाल करते हैं तो उसे जारी रख सकते हैं। बेहतर होगा कि होली आने के कुछ दिन पहले से ही अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेट और मॉइस्चराइज करना शुरू कर दें। इसके लिए डिटर्जेट मुक्त ग्लिसरीन/एलोवेरा आधारित साबुन, फेस वॉश और शॉवर जैल का उपयोग कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अभी से करें कुछ तैयारियां, होली में रहेंगे सुरक्षित