DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूं करें होली की खरीदारी

यूं करें होली की खरीदारी

अब तो आप होली की खरीदारी भी शुरू करेंगे। आखिर कपड़े, रंग, बच्चों के लिए पिचकारियां और मिठाइयां जो खरीदनी हैं। होली की खरीदारी में क्या बरतें सावधानियां, बता रही हैं मृदला भारद्वाज

रंगों का त्योहार होली एक बार फिर से दहलीज पर है। भारतीय समाज में त्योहारों के बहुत से पौराणिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व हैं, लेकिन आधुनिक समाज ने इन सब में जो सबसे अहम चीज पिछले कुछ दशकों में जोड़ी है, वह है शॉपिंग। तो चलिये होली के इस रंग-बिरंगे मौसम में आपको भी ले चलते हैं बाजार, जहां से आप खरीद सकते हैं मनपसंद सामान।

रंगों की खरीदारी
होली का त्योहार हो तो सबसे पहले रंगों पर नजर जाती है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन सब लोग एक-दूसरे को रंग लगाते हैं। भरपूर रंग लगाने के बाद व्यक्ति के चेहरे का असली रंग गायब हो जाता है। ऐसे में गुजरने वाली सभी टोलियां एक जैसी ही दिखाई पड़ती हैं। इन टोलियों में छोटा-बड़ा, अमीर-गरीब और सभी जातियों के लोग शामिल होते हैं। यानी होली के त्योहार पर सब लोग एक होते हैं और इस तरह होली बराबरी और भाईचारे का संदेश देती जान पड़ती है। इसके लिए रंगों की खरीदारी बहुत संभल कर करें। रासायनिक और दूसरों को नुकसान पहुंचाने वाले रंग न खरीदें। आजकल बाजार में नॉन टॉक्सिक, खुशबूदार और प्राकृतिक चीजों से बने ईको फ्रेंडली रंग मौजूद हैं। इन रंगों को ही खरीदें।

बच्चों के लिए पिचकारियां
होली के मौके पर बच्चों के भीतर सबसे ज्यादा उत्साह होता है। बच्चे होली के मौके पर रंगों और पिचकारियों की प्रतीक्षा करते हैं। बाजार में, बच्चों के लिए कई तरह की पिचकारियां आजकल उपलब्ध हैं। बच्चों की पसंद के कार्टून कैरेक्टर जैसे छोटा भीम, डोरेमोन, बेंटेन, शिनचैन जैसी आकृतियां भी मौजूद हैं। इसके अलावा गन और वाटर टैंक वाली पिचकारियां भी बाजार में उपलब हैं। भारतीय बाजार में चाइनीज पिचकारियों की भी धूम रहती है। ये पिचकारियां बेहद सस्ती और लोकप्रिय हैं। आप पसंद और पॉकेट के अनुसार पिचकारी खरीदें।

कपड़ों की खरीदारी
यूं तो रंग खेलने के लिए पुराने कपड़ों को ही पहनना लोग पसंद करते रहे हैं, लेकिन अब नये चलन के रूप में होली खेलने वालों ने भी नये कपड़े पहनने शुरू कर दिए हैं। इन कपड़ों में सफेद कुरता-पायजामा, अलग-अलग टैग और मैसेजेज वाली टी शर्ट लड़कों में काफी पसंद की जा रही हैं। लड़कियां कुरतियां, जीन्स, टी शर्ट और सलवार-सूट पहन कर होली खेलना पसंद करती हैं। बाजारों में होली के ये कपड़े सस्ते दामों पर मिल रहे हैं। ये ड्रेस देखने में तो सुंदर लगते ही हैं, आरामदायक भी होते हैं। लोग इन कपड़ों की खरीदारी यही सोच कर करते हैं कि इन्हें केवल होली के ही मौके पर पहनना है।

मिठाइयों की खरीदारी
गुझिया के साथ-साथ तमाम तरह की मिठाइयां बाजारों में उपलब्ध रहती हैं। समय का अभाव है तो आप बाजार से भी मिठाइयां खरीद सकते हैं, लेकिन सावधानी बरतें ताकि मिलावटी मिठाई आपकी सेहत न बिगाड़ दे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूं करें होली की खरीदारी