DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नर्सरी दाखिले के सभी ड्रा फिर होंगे

हाईकोर्ट ने गुरुवार को नर्सरी और प्री प्राइमरी कक्षाओं में दाखिले के लिए निकाले गए सभी ड्रा को रद्द कर दिया है। कोर्ट ने यह आदेश देते हुए सभी श्रेणी में नए सिरे से ड्रा निकालने का आदेश दिया है। स्कूलों द्वारा नए ड्रा कब और कैसे निकाले जाएंगे, इसकी अधिसूचना उपराज्यपाल शुक्रवार को जारी करेंगे।

जस्टिस मनमोहन ने उपराज्यपाल नजीब जंग द्वारा 27 फरवरी को स्थानांतरण श्रेणी में पांच अंक देने संबंधी प्रावधान को रद्द करने के बाद जारी आदेश (नियम-3) पर रोक लगा दी है। उन्होंने उपराज्यपाल से सभी वर्गों में दाखिले के लिए नए सिरे से ड्रा निकाले के लिए स्कूलों को दिशा-निर्देश जारी करने का आदेश दिया है।

कोर्ट ने कहा, यदि नए सिरे से ड्रा नहीं हुए तो यह उन बच्चों के साथ भेदभाव होगा, जिनका दाखिला स्थानांतरण श्रेणी के 5 अंक के साथ सुनिश्चित हो गया था। या जिनका नाम ड्रा के बाद प्रतीक्षा सूची में आया था। हाईकोर्ट ने यह आदेश मेजर सौरभ चरण सहित दो दर्जन से अधिक अभिभावकों की याचिका और अधिवक्ता अशोक अग्रवाल के सुझावों पर विचार करते हुए दिया है।

स्थानांतरण श्रेणी बहाल करने की मांग भी खारिज
हाईकोर्ट ने दूसरे राज्यों से स्थानांतरित होकर दिल्ली आने वाले नौकरीपेशा लोगों के बच्चों को 5 अंक देने के प्रावधान को दोबारा बहाल करने की मांग खारिज कर दी है। हाईकोर्ट ने कहा है कि जिस तरह से स्थानांतरण श्रेणी के अंक का दुरुपयोग हुआ है उसे देखने के बाद इसे दोबारा बहाल नहीं किया जा सकता है। इस श्रेणी में आए सभी आवेदनों की सत्यता की जांच करना शिक्षा निदेशालय और स्कूलों के लिए संभव नहीं है।

उपराज्यपाल का तर्क
हाईकोर्ट में उपराज्यपाल की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजू रामचंद्रन ने कहा कि दाखिला प्रक्रिया में किसी तरह के हस्तक्षेप से बहुत बड़ी परेशानी हो सकती है। अधिकांश स्कूलों में 27 फरवरी के आदेश के तहत दोबारा ड्रा निकल चुके हैं। कुछ स्कूलों में दाखिले के लिए शुल्क भी जमा किया जा चुका है। उन्होंने कोर्ट से दाखिले में किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करने की गुहार लगाई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नर्सरी दाखिले के सभी ड्रा फिर होंगे