DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्रीमिया संबंधी जनमत संग्रह से बढ़ेगा तनाव: समांथा पॉवेर

क्रीमिया संबंधी जनमत संग्रह से बढ़ेगा तनाव: समांथा पॉवेर

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत ने कहा है कि क्रीमिया को लेकर किया जाने वाला यह जनमत संग्रह गैरकानूनी होगा कि क्रीमिया को यूक्रेन का हिस्सा बना रहना चाहिए या इसे रूस में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इस जनमत संग्रह से अस्थिरता बढ़ेगी, स्थिति का ध्रुवीकरण होगा और इससे सेना की मौजूदगी और तनाव बढ़ेगा।
   
समांथा पॉवेर ने कहा कि अमेरिका अब भी मानता है कि यूक्रेन में चल रहे संकट का हल कूटनीतिक रास्ते से निकाला जा सकता है। लेकिन हर दिन हो रहे घटनाक्रम, खास कर आज जो क्रीमिया में हुआ, उससे वहां तनाव तथा सेना की मौजूदगी बढ़ने का खतरा है।
   
क्रीमिया में गुरुवार को सांसदों ने एक स्वर में कहा था कि वह रूस में शामिल होना चाहते हैं और इस बारे में 16 मार्च को जनमत संग्रह करेंगे।
   
पॉवेर ने रूस से आग्रह किया कि वह संयुक्त राष्ट्र और ऑर्गनाइजेशन फॉर सिक्योरिटी एंड कोऑपरेशन इन यूरोप के निरीक्षकों को वास्तविक स्थिति से जुड़े तथ्य एकत्र करने दे ताकि उनकी तोड़मरोड़ वैसी न हो जैसी हमने देखा है।
   
इस बीच, डबलिन से मिली एएफपी की एक खबर के अनुसार, यूक्रेन में विपक्ष के नेता यूलिया ताइमोशेन्को ने रूस में शामिल होने के लिए मतदान संबंधी क्रीमियाई सांसदों के निर्णय की आलोचना करते हुए इसे अनुचित और असंवैधानिक बताया है। ताइमोशेन्को हाल ही में दो साल की सजा पूरी कर जेल से रिहा हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्रीमिया संबंधी जनमत संग्रह से बढ़ेगा तनाव: समांथा पॉवेर