DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीएम ने अधिकारियों को याद दिलाए उनके दायित्व

वरिष्ठ संवाददाता अलीगढ़। जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने लोकसभा सामन्य निर्वाचन को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिये कलक्ट्रेट सभागार में प्रभारी अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें सौंपे गये दायित्वों के प्रति आगाह किया। डीएम ने कहा कि अच्छा और निष्पक्ष चुनाव कराना सबका दायित्व है। उन्होंने अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपते हुए वरिष्ठ कोषाधिकारी राजेन्द्र उपाध्याय को व्यय अनुवीक्षण पुस्तिका का विधवित अध्ययन करने के निर्देश दिये।

एडीएम सिटी को पर्यवेक्षकों को ठहराने आदि की समुचित व्यवस्था के लिये आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये गये। बैठक में सर्विस वोटर्स की संख्या तथा उनके मतदान कराये जाने के सम्बंध में भी विचार विमर्श किया गया। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रभारी अधिकारी कार्मिक शमीम अहमद खां, एडीएम वित्त डा. वीके सिंह, एडीएम सिटी अवधेश कुमार तिवारी, एडीएम प्रशासन संजय चौहान, सिटी मजिस्ट्रेट महेंद्र कुमार राय सहित सभी प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे। ईवीएम का पहला रेंड़ााइजेशन 15 कोडीएम ने बताया कि ईवीएम का प्रथम रेण्ड़ााइजेशन 15 मार्च के बाद सभी राजनैतिक दलों की उपस्थिति में किया जायेगा।

ईवीएम प्रभारी विशेष भूमि अध्यापति अधिकारी सी़एल़ सोनकर तथा बन्दोबस्त अधिकारी चकबंदी शीतलेंद्र सिंह को निर्देशित किया वे इस संबंध में सभी तरह की आवश्यक तैयारियां पूर्ण करा लें। वाहनों के अधिग्रहण को निर्देशयातायात व्यवस्था के लिये एआरटीओ दिनेश कुमार को निर्देशित किया गया कि वह पुलिस, पोलिंग पार्टी, आरओ तथा एआरओ एवं माइक्रो आब्जर्वर की संख्या को ध्यान में रखते हुये हल्के व भारी वाहनों की अधिग्रहण कार्यवाही 15 मार्च तक पूर्ण कर लें। इस कार्य के लिये पुलिस विभाग को अपेक्षित सहयोग प्रदान करने के निर्देश दिये गये।

ईवीएम प्रशिक्षण पूर्व की भांति विभिन्न स्कूल कालेजों में कराया जायेगा। परियोजना निदेशक रामनरेश को टेण्टेज कार्य के टेण्डर आदि के कार्य 11 मार्च तक पूर्ण करने के निर्देश दिये गये। गुणवत्ता पूर्ण हो निर्वाचन सामग्रीनिर्वाचन लेखन सामग्री के लिये डीपीआरओ दिनेश सिंह तथा डीएचओ को निर्देशित किया गया कि निर्वाचन सामग्री उत्कृष्ठ गुणवत्ता एवं मानक के अनुरूप हो तथा बैग प्रत्येक दशा मं 30 मार्च तक तैयार हो जाने चाहिये। कंट्रोल रूम का गठन, टोल फ्री नंबर भीकन्ट्रोल रूम निर्बाध रूप से राउण्ड द क्लाक संचालित होने के निर्देश दिये गये हैं।

एडीएम वित्त डॉ. वीके सिंह के मुताबिक कंट्रोल रूम संचालन की जिम्मेदारी उप निदेशक कृषि की होगी। कन्ट्रोल रूम का संचालन आरम्भ हो गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 2702206 तथा एक टोल फ्री नम्बर 1077 कार्य कर रहा है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने यह भी निर्देश दिये कि भारत निर्वाचन आयोग सहित विभिन्न गन्तव्य को भेजी जाने वाली सूचनाओं व प्रतिउत्तर को भेजने में किसी प्रकार की देरी न की जाये तथा अविलम्ब सूचनाओं का सटीक प्रेषण सुनशि्चित किया जाये।

डीएम की अपील, नौ को सूची में नाम दर्ज कराएंजिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार ने कहा है कि ऐसे पात्र मतदाता जिनका नाम मतदाता सूची में शामिल नहीं हो सका है तो नौ मार्च को प्रत्येक बूथ पर बीएलओ को फार्म-6 भरकर मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वा सकते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी मतदाता चाहे तो ईसीआई की वेबसाइट पर नाम पता बूथ स्थल के साथ देख सकता है। इसके साथ ही एसएमएस सेवा के द्वारा भी जानकारी प्राप्त कर सकता है।

पूर्व की तरह इस बार भी भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता पर्ची का वितरण किया जायेगा जिसे दिखाकर मतदाता मताधिकार का प्रयोग कर सकता है। इस बार के चुनाव में ईवीएम में नोटा विकल्प से मतदाता के पास उम्मीदवार को नापसंद करने का विकल्प होगा। अलीगढ़ लोक सभा के लिये 2502 बूथ बनाये गये हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीएम ने अधिकारियों को याद दिलाए उनके दायित्व