DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सरकारी स्कूल के बच्चों को भी मिलेगा रिपोर्ट कार्ड

रांची। सुधीर। सरकारी स्कूल के बच्चों को भी अब कलरफुल रिपोर्ट कार्ड मिलेगा। इससे यहां पढ़नेवाले छात्र-छात्राओं का मनोबल तो बढ़ेगा ही, साथ ही निजी स्कूलों के विद्यार्थियों से भी वह खुद को कमतर नहीं समझोंगे। जल्द ही सरकारी स्कूल के बच्चों भी निजी स्कूलों के बच्चों की तरह अपडेट नजर आएंगे। नए यूनिफार्म के बाद अब नया रिपोर्ट कार्ड भी उनके हौसलों में चार चांद लगाएगा। लैमिनेटेड रिपोर्ट कार्ड मिलेगा प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को इस बार लैमिनेटेड रिपोर्ट कार्ड मिलेगा।

रिजल्ट देखने के लिए अब उन्हें ब्लैक बोर्ड पर लिखा होने का इंतजार नहीं करना होगा। उनके लिए रिपोर्ट कार्ड तैयार किया जा रहा है। इसे लेकर शिक्षकों की परेशानी बढ़ गई है। निजी स्कूलों की तरह ग्रेड-प्वाइंटसरकारी स्कूल के बच्चों भी अब डिविजन से पास नहीं करेंगे।

उन्हें भी अब निजी स्कूलों की तरह ग्रेड और प्वाइंट दिए जाएंगे। शैक्षणिक के अलावा सह शैक्षणिक जीवन कौशल, चिंतन कौशल, सामाजिक, भावनात्मक कौशल, शारीरिक कौशल, ललित कला और व्यवहार मूल्यांकन में अध्यापकों, सहपाठी, पर्यावरण और मूल्य व्यवस्था के प्रति उनके व्यवहार पर उन्हें ग्रेडिंग मिलेगी।

ग्रेडिंग को तैयार हो रहे शिक्षकः बच्चों को ग्रेडिंग देने में शिक्षक जुटे हैं। पहली बार झारखंड के बच्चों को मौखिक टेस्ट के आधार पर ग्रेडिंग दी जा रही है। इस बार उन्हें अंक की जगह ए प्लस से लेकर डी तक की ग्रेडिंग दी जाएगी। बच्चों को अपडेट करने के लिए ग्रेडिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है। उन्हें किताब-कॉपी से लेकर स्कूल ड्रेस और रिपोर्ट कार्ड तक नए दिए जा रहे हैं। जयंत मिश्र, डीएसइ, रांची।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सरकारी स्कूल के बच्चों को भी मिलेगा रिपोर्ट कार्ड