DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एकल संगम 14 को, आएंगे मोहन भागवत

रांची। वरीय संवाददाता। एकल अभियान के 25 साल पूरा होने के अवसर पर एकल संगम का आयोजन 14 मार्च को दो बजे से होगा। यह मोरहाबादी स्थित बिरसा मुंडा फुटबॉल मैदान में होगा। इसमें राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत और एकल अभियान के केंद्रीय संगठन मंत्री श्याम जी गुप्त आएंगे। इससे पहले शहर की पांच अलग-अलग जगहों से सुबह 11 बजे से शोभायात्रा निकलेगी। सभी आयोजन स्थल पर पहुंचेगी। इसमें राज्य भर की समिति और कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे।

यह जानकारी आयोजन समिति के ज्ञान प्रकाश जालान, उषा जालान, विष्णु लोहिया और मुकेश अग्रवाल ने छह मार्च को प्रेस को दी।

एक लाख लोग आएंगेः समिति के मुताबिक इस आयोजन में रांची एवं आसपास के जिलों के लगभग पांच हजार गांवों से एक लाख लोग आएंगे। अब तक 60 हजार का नबिंधन हो चुका है। ग्राम समिति के सदस्य से 100 रुपए व्यवस्था शुल्क लिया जा रहा है। पूरे शहर को दस हिस्सों में बांटकर निमंत्रण पत्र बांटा जा रहा है।

इसके साथ ही उनसे भोजन का पैकेट भी मांगा जा रहा है। इसमें हिस्सा लेने वालों को यह उपलब्ध कराया जाएगा। कागज के पैकेट में 10 पूड़ी, 100 ग्राम गुड़, अचार और हरी मिर्च रहेगी। समापन धनबाद में समिति के सदस्यों के अनुसार रांची में आयोजन की शुरुआत हो रही है।

समापन समारोह एक से तीन मार्च 2015 तक धनबाद के टुंडी में होगा। वर्ष 1989 से वहीं के 60 गांव से एकल विद्यालय की यात्रा शुरू हुई थी। झारखंड के 22 जिलों में पांच हजार एकल विद्यालय, तीन रथ, 5,200 संस्कार केंद्र, 4,800 स्वाभिमान जागरण केंद्र, 5,200 ग्राम विकास केंद्र, 5,000 आरोग्य केंद्र चल रहे हैं।

कार्यकारिणी 11 सेएकल अभियान के राष्ट्रीय कार्यकारी मंडल की बैठक आरोग्य भवन-1 में 11 से 13 मार्च तक होगी। इसमें विभिन्न प्रांतों से 200 कार्यकर्ता भाग लेंगे। यहां से निकलेगी शोभायात्रा डोरंडा शिव मंदिर महावीर मंदिर से सिदो-कान्हो यात्रा हरमू पटेल मैदान से बिरसा मुंडा यात्रा रातू रोड सर्ड मैदान से जतरा टाना भगत यात्रा बरियातू रिम्स मैदान से नीलांबर-पीतांबर यात्रा रांची कॉलेज मैदान से वीरबुद्धू भगत यात्रा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एकल संगम 14 को, आएंगे मोहन भागवत