DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हिन्दुस्तान किसान मेलाः खेतों में पहुंचीं 45 लाख की मशीनें

गया निज संवाददाता। तरक्की को चाहिए नया नजरिया, अपने इस विचार को अमली जामा पहनाने के मकसद से हिन्दुस्तान के किसान मेले से दो दिनों में करीब पैंतालीस लाख की मशीनें अब खेतों में उतरेंगी। खेती में मशीनों के इस्तेमाल और अन्य जानकारी पहुंचाने के उद्देश्य से आयाजित इस दो दिवसीय मेले में किसानों ने भरपूर तरीके से हिस्सा लिया। गया गांधी मैदान में आयोजित इस दो दिवसीय हिन्दुस्तान किसान मेला का समापन गुरुवार को हो गया। किसान मेले में लगे स्टॉलों में लपेटा पाइप की जमकर बिक्री हुई।

शिखर एजेन्सी स्टॉल की प्रोपराईटर अंजना जैन ने बताया कि किसानों को लपेटा पाइप पर 50 प्रतिशत छूट दिया गया वहीं डीजल इंजन पर किसानों को एकमुश्त ढाई हजार रुपये तक की छूट दी गई। स्टॉल में सीमा ऑटोमोबाइल्स के स्टॉल पर दो दिनों में लगभग एक सौ ग्राहकों ने इनक्वायरी की। सीमा ऑटोमोबाइल्स के प्रोपराइटर अजय तरवे ने बताया कि मेले में इनक्वायरी करने वाले ग्राहक यदि एक महीने में गाड़ी की खरीद करते हैं तो उन्हें तीन सौ रुपये की विशेष छूट दी जायेगी।

इस स्टॉल में आये ग्राहकों को गाड़ी की खरीद में मिलने वाले फाइनेंस की सुविधा के बारें में बताया गया। श्री गणेश कृषि केन्द्र के स्टॉल में भी नैपसेक, पावर स्प्रे मशीन, पावर बीडर, गटोर आदि कृषि यंत्रों की बिक्री किसानों को अनुदानित दर पर की गई। विद्या मशीनरी के प्रोपराइटर विकास पुरी ने बताया कि मेले के दौरान दो दिनों में उनके स्टॉल से लगभग काफी संख्या में कृषि यंत्रों को अनुदानित दर पर बिक्री की गई। श्री पुरी ने हिन्दुस्तान के इस आयोजन पर बधाई देते हुए कहा कि यह आयोजन पूर्णत: अपने उद्देश्य को पूरा करने में सफल रहा है।

पिछले दो वर्षो में हिन्दुस्तान का यह आयोजन एक सराहनीय पहल है। मेला में गुरुवार को भी जिला स्वास्थ्य समिति के स्टॉल पर आये किसानों को स्वास्थ्य से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई। आत्मा के स्टॉल पर किसानों को मशरूम व बेबी कार्न से संबंधित जानकारी प्रोजेक्टर की सहायता से दी गई। वहीं बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक एवं सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया के स्टॉलों पर भी किसानों को विभिन्न ऋण योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हिन्दुस्तान किसान मेलाः खेतों में पहुंचीं 45 लाख की मशीनें