DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बांका में संसदीय चुनाव का नामांकन 29 मार्च को

बांका। एक संवाददाता। भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा संसदीय चुनाव को लेकर जारी की गई अधिसूचना के साथ ही बुधवार से ही बांका संसदीय क्षेत्र में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है।

संसदीय चुनाव की रनभेरी की गुंज बांका संसदीय क्षेत्र में भी गुंजने लगी है। इसको लेकर प्रशासनिक स्तर पर भी निष्पक्ष, शांतिपूर्ण व भय मुक्त माहौल में चुनाव को संपन्न कराने की तैयारी शुरु कर दी गई है।

इसकी पहली कड़ी में पुरे क्षेत्र में निषेधाज्ञा लागू करते हुए भारतीय दंड संहिता प्रक्रिया के तहत पांच व उससे अधिक लोगों के एक जगह एकत्रित होने पर पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही पदाधिकारियों व राजनीतिक पार्टी के प्रतिनिधियों को लोक सभा आम चुनाव 2014 के सफल संचालन व आवश्यक तैयारियों की पूरी जानकारी दे दी गई है।

इस संबंध में डीएम श्री कुमार ने कहा कि 9 मार्च को बांका संसदीय क्षेत्र के सभी 1266 बूथों पर वोटर लिस्ट जारी करते हुए उसका प्रदर्शन कर दिया जाएगा। मतदाता सूची से छूटे नाम को जुड़वाने के लिए मतदाता प्रपत्र 6 भरकर अपने संबंधित बीएलओ को समर्पित कर सकते हैं।

प्रपत्र 6 सभी मतदान केंद्रो पर भी उपलब्ध रहेंगे। इस पर त्वरित कार्यवाही कर छूटे हुए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। डीएम ने कहा कि किसी भी परस्थिती में मतदाता मतदान के अधिकार से वंचित नहीं रहेंगे।

इस मौके पर एसपी पुष्कर आनंद, एसडीपीओ शशि शंकर प्रसाद, एसडीओ शवि कुमार पंडित, वरीय समाहर्ता डी.पी.शाही, उप निर्वाचन पदाधिकारी जितेन्द्र कुमार, जिला जन संपर्क पदाधिकारी दिलीप सरकार

बांका में 24 अप्रैल को होगा चुनाव : भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के आधार पर बांका में छठे चरण में होने वाले संसदीय चुनाव 24 अप्रैल को होंगे। इसके लिए उम्मीदवार अपना नामांकन 29 मार्च से 5 अप्रैल तक कर सकते हैं। उम्मीदवारों द्वारा दाखिल किए गए नामांकन पर्चे की स्क्रूटनी 7 अप्रैल को की जाएगी।

वहीं नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवार 9 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। जबकि बांका संसदीय क्षेत्र के होने वाले चुनाव की मतगनना 16 मई को की जाएगी। इन पर रहेगी पाबंदी : भारतीय दंड प्रक्रिया संहिता के तहत किसी भी अपराध करने व शांति भंग करने को लेकर पांच या उससे अधिक व्यक्ति एक स्थान पर एकत्रित नहीं हो सकते हैं, कोई भी व्यक्ति आग्नेशास्त्र, तीर-धनुष, लाठी, भाला, गंड़ासा, ईट-पत्थर एवं मानव शरीर से घातक हथियार का प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं, कोई भी व्यक्ति उत्तेजक नारा नहीं लगा सकते हैं एवं आपत्तिजनक आचरण नहीं कर सकते हैं जो चुनाव आचार संहिता के खिलाफ हो, किसी भी प्रकार का पोस्टर, पर्चा का प्रदर्शन एवं चिपका नहीं सकते हैं, राजनीतिक प्रचार के लिए धार्मिक स्थल एवं राजनीतिक हित के लिए न ही उभारेंगे और न ही भड़काएंगे, मतदाताओं को डराने व धमकाने एवं प्रलोभन देने का काम नहीं कर सकते हैं, सभा, धरना, प्रदर्शन, जुलुस एवं ध्वनि यंत्र का प्रयोग नहीं कर सकते हैं, भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निरूपित आदर्श आचार संहिता के कोई प्रावधान का उल्लंघन नहीं कर सकते हैं।

ईवीएम में पहली बार दिखेगा नोटा बटन : भारत निर्वाचन आलोक के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना के साथ ही चुनाव में पहली बार राइट टू रिजेक्ट (नोटा) बटन दिखेगा। जो मतदाता संसदीय क्षेत्र में खड़े हुए सभी उम्मीदवार को नापसंद करते हैं वो राइट टू रिजेक्ट के तहत नोटा बटन का प्रयोग कर सकते है। शराब व शस्त्र पर रहेगी पूरी पाबंदी : संसदीय चुनाव के दौरान क्षेत्र के सभी 1266 बूथों पर शराब एवं शस्त्र पर पूरी तरह से प्रतबिंधित कर दिया जाएगा।

इस दौरान शराब एवं शस्त्र के साथ दिखे लोगों के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ ही हर बूथों पर पेयजल एवं शौचालय सहित अन्य आधार भूत सुविधा भी जिला प्रशासन की ओर से मुहैया कराई जाएगी। ताकि मतदाताओं को मतदान के दौरान किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। संसदीय क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम : निर्वाचन आयोग के निर्देश पर इस बार संसदीय चुनाव से पूर्व क्षेत्र में स्वीप कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत अभियान चलाकर मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा।

साथ ही इस बार चुनाव में फोटो युक्त पर्ची की भी व्यवस्था की गई है। इसमें मतदाता का फोटो क्रमांक संख्या, भाग संख्या एवं बूथ संख्या अंकित रहेगा। चुनाव से पूर्व ही मतदाताओं के घर तक यह पर्ची उपलब्ध करा दी जाएगी। ताकि मतदाताओं को मतदान में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। विधान सभावार मतदाताओं की संख्या : विस क्रम- विधान सभा - पुरूष - महिला - कुल 159 अमरपुर 1,34,977 1,17,924 2,52,908 160 धोरैया 1,32,988 1,17,799 2,50,790 161 बांका 11, 64, 448 10,5,069 2, 21, 517 162 कटोरिया 10, 9, 927 9, 8,392 20,8,321 163 बेलहर 1,39,389 1,24,924 2,64,315 अन्य - 14 मतदान केन्द्र - 1266।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बांका में संसदीय चुनाव का नामांकन 29 मार्च को