DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेंसेक्स, निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

सेंसेक्स, निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर

बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स गुरुवार को 237 अंक की छलांग के साथ नई रिकॉर्ड ऊंचाई 21,513.87 पर पहुंच गया। चालू खाते के घाटे (कैड) में भारी गिरावट के बीच बैंकिंग, तेल एवं गैस और धातु क्षेत्र की बड़ी कंपनियों के शेयरों में विदेशी संस्थागत निवेशकों की लिवाली से सेंसेक्स में तेजी आई।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 72.50 अंक चढ़कर 6,401.15 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 30 शेयरों में हिंडाल्को व भेल की अगुवाई में 24 बढ़त में रहे। इससे पहले 23 जनवरी, 2014 को सेंसेक्स 21,373.66 अंक के रिकॉर्ड पर बंद हुआ था।

आज सेंसेक्स ने दिन में कारोबार के दौरान 21,525.14 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई को भी छुआ। पिछले तीन सत्रों में सेंसेक्स 567.22 अंक की बढ़त दर्ज कर चुका है। वहीं निफ्टी का पिछला रिकॉर्ड बंद स्तर 6,363.90 अंक है जो उसने 9 दिसंबर, 2013 को हासिल किया था। चालू वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में देश का चालू खाते का घाटा घटकर सकल घरेलू उत्पाद के 0.9 प्रतिशत यानी 4.2 अरब डॉलर पर आ गया है।

निर्यात में बढ़ोतरी व सोने का आयात घटने से चालू खाते का घाटा कम हुआ है। ब्रोकरों ने कहा कि चालू खाते के घाटे में कमी से यह उम्मीद बढ़ी है कि इससे रुपये को मजबूती मिलेगी व विदेशी निवेशकों का भारतीय शेयर बाजारों के प्रति भरोसा बढ़ेगा। इससे यहां धारणा मजबूत हुई।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि. के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मोतीलाल ओसवाल ने कहा कि विदेशी संस्थागत निवेशकों का प्रवाह बढ़ने तथा खुदरा निवेशकों की भागीदारी बढ़ने से बाजार में तेजी आई। सामान्य तौर पर इसे चुनाव पूर्व की तेजी के रूप में देखा जा रहा है। यदि चुनावी जनादेश मजबूत रहते हैं, तो इससे उम्मीद का स्तर और बढ़ेगा और बाजार नए स्तर पर पहुंच जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेंसेक्स, निफ्टी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर