DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आपका अपना सुरक्षा कवच

आपका अपना सुरक्षा कवच

महिलाओं की सुरक्षा आज के दौर की सबसे गंभीर चिंता है। आप जब घर से बाहर निकलें, तो सुरक्षित महसूस करें इसलिए कई मोबाइल सेफ्टी एप्स अब उपलब्ध हैं। इन मोबाइल सेफ्टी एप्स को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके आप किसी खतरे का अंदेशा होते ही अपने दोस्तों-रिश्तेदारों को संदेश भेज सकती हैं। बता रही हैं मृदुला भारद्वाज

1. विद यू: चैनल वी द्वारा तैयार की गई आपातकालीन सुरक्षा एप्लीकेशन खासतौर पर महिलाओं के लिए डिजाइन की गई है। इस एप्लीकेशन को अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करने के बाद एक पॉवर बटन स्क्रीन पर दिखाई पड़ेगा। इस बटन को दो बार दबाने के बाद एक मैसेज स्क्रीन पर आयेगा- आई एम इन डेंजर, आई नीड हेल्प। प्लीज फॉलो माई लोकेशन। यह मैसेज आपकी लोकेशन डिटेल के साथ पहले से आपके द्वारा तय नंबरों पर पहुंच जाएगा। इस तरह आपके करीबी हमेशा आपके साथ बने रहेंगे।

2. गार्जियन: माइक्रोसॉफ्ट कंपनी ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए गार्जियन नाम का एक एप्लीकेशन तैयार किया है। यह विंडोज फोन पर ही काम करता है। इस एप्लीकेशन की खास बात है कि इसमें ट्रैक मी नाम का एक फीचर है। यह फीचर आपके दोस्तों और परिवार को आपकी लोकेशंस के रियल टाइम अपडेट देता रहेगा। गार्जियन में एक एसओएस अलर्ट बटन है, जिसके माध्यम से उपभोक्ता अपने परिचितों को कॉल भी कर सकते हैं। इसे तत्काल सुरक्षा एजंसियों, पुलिस और अस्पताल से भी जोडम जा सकता है। इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर इन सब के नंबर पहले से सेव करने होंगे। यह एप्प फोन की लोकेशन मैसेज के जरिये सभी के पास भेज देगा।

3. एसओएस विस्हल यह एप्लीकेशन तेज-तेज सीटी बजाता है। अगर आपका फोन साइलेंट मोड पर है और आप किसी मुसीबत में हैं, तब भी सीटी बजेगी। इसके लिए आपको एप्लीकेशन पर दिए बटन को बजाना होता है। इस सीटी के बजते ही आपके आसपास के लोगों का ध्यान आपकी ओर चला जाएगा

4. निर्भया एप्लीकेशन पुणे की एक सॉफ्टवेयर कंपनी ने निर्भया एप्लीकेशन नाम से एक मोबाइल एप्लीकेशन की शुरुआत की है। इसके जरिये महिलाएं अपने किसी खास कॉन्टेक्ट ग्रुप को संभावित खतरे का मैसेज भेज सकती हैं। खतरे के समय निर्भया नाम का बटन दबाते ही कॉन्टेक्ट ग्रुप के पास संदेश पहुंच जाएगा। साथ ही ये भी पता चल जाएगा कि उपभोक्ता किस जगह पर है। हालांकि अभी यह एप्लीकेशन एंड्रायड फोन के हिसाब से बनाया गया है, लेकिन जल्द ही आईफोन और विंडोज फोन में भी यह सुविधा उपलब्ध होगी।

5. सर्कल ऑफ 6: इस एप्लीकेशन में आप अपनी पसंद के छह लोगों को जोड़ सकती हैं, जो मुसीबत के समय आपकी मदद के लिए पहुंच जाएंगे। यह एप्लीकेशन आईफोन के लिए है। इस एप्प के जरिये आप पहले से प्रोग्राम्ड अलर्ट मैसेज और आपकी लोकेशन चुने हुए छह लोगों को भेज सकती हैं। इस एप्लीकेशन में हॉट लाइन नंबर भी मौजूद हैं जिसमें आप पुलिस, अस्पताल आदि अन्य सेवाओं का भी फायदा उठा सकती हैं।

6. बी सेफ: यह एक मुफ्त सेफ्टी एप्लीकेशन है और सभी आइफोन, ब्लैकबेरी और एंड्रायड में उपलब्ध है। इस एप्लीकेशन में एक जीपीएस सेफ्टी अलार्म है, जो मुसीबत में फंसते ही आपके द्वारा चुने हुए नंबरों पर मैसेज करता है। इसके लिए आपको एप्प पर दिया गया लाल बटन कुछ देर दबाना होता है और जीपीएस के जरिये आपकी लोकेशन का पता आसानी से लगाया जा सकता है। फायदा यह होगा कि आसानी से आपके दोस्त-रिश्तेदार आपकी मदद के लिए पहुंच सकेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आपका अपना सुरक्षा कवच