DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहतमंद रहें, जिंदगी जिएं भरपूर

सेहतमंद रहें, जिंदगी जिएं भरपूर

जिंदगी हर कोई जी लेता है। पर, जिंदगी का असली मजा तब है जब शरीर, मन और आत्मा तीनों स्वस्थ हों। कैसे आप भीतर से स्वस्थ रहें ताकि जिंदगी का असली मजा उठा सकें, बता रही हैं शाश्वती

हमारे जीवन का आधार है, शरीर, दिमाग और आत्मा। जीवन के इन तीन आधार को संबल देते हैं, अच्छा भोजन, अच्छी नींद और सकारात्मक सोच। अगर इन तीनों के बीच आपने सामंजस्य बिठा लिया तो न सिर्फ आप सेहतमंद रहेंगी, बल्कि अपनी सभी जिम्मेदारियों को ज्यादा बेहतर तरीके से निभा भी पाएंगी। सेहतमंद रहने के लिए कैसे जीवनशैली में लाएं सुधार, आइए जानें:

लाखों लोगों की तरह आप भी हमेशा फिट रहना चाहती होंगी। मन में यह इच्छा होगी कि पेट के आसपास की अतिरिक्त चर्बी गायब हो जाए। अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए 250 ग्राम सफेद कुम्हड़ यानी सीताफल में थोड़ा-सा पानी डालकर मिक्सी में उसका जूस बनाएं। इस जूस में पुदीने की एक-दो पत्ती और नीबू के रस के अलावा कोई मसाला नहीं डालें। लगातार 41 दिन तक इस जूस को पीने से आपको काफी फायदा होगा। यह जूस एंटी-ऑक्सीडेंट का काम करता है। इससे लीवर से जुड़ी बीमारियां दूर रहेंगी और स्टोन की परेशानी भी नहीं होगी।

गैस्टिक से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए जीरा का पानी पिएं। एक लीटर पानी में दो चम्मच जीरा डालकर पानी को उबालें और ठंडा कर पानी पिएं।

रात को खाने के बाद पका पपीता खाएं। पपीता में फाइबर होता है और इसके कारण आपकी पाचन प्रक्रिया हमेशा दुरुस्त रहेगी। पेट ठीक रहेगा तो आपकी त्वचा भी दमकेगी। हर खाने में दो चम्मच घी को शामिल करें। मस्तिष्क और कोशिकाओं के स्वास्थ्य के लिए घी का सेवन अच्छा होता है। साथ ही मजबूती भी बढ़ती है।

शाम को घर लौटने के बाद  ठंडे पानी से पैर, चेहरा और आंखों को धोएं। दिन भर के तनाव से मुक्ति मिलेगी और आप फ्रेश रहेंगी। फ्रेश फल और सब्जियों का कोई मुकाबला नहीं है। पैक्ड फ्रूट जूस की जगह ताजा फलों को खाएं। हमेशा फायदे में रहेंगी। नियमित रूप से सैर करें या हर दिन कम-से-कम 12 बार सूर्य नमस्कार करें। दिमाग और शरीर दोनों स्वस्थ रहेगा।

पेट से जुड़ी परेशानियां कई बीमारियों की जड़ है। आयुर्वेदाचार्य डॉं. जीवन एंटोनी के अनुसार अदरक के टुकड़े पर जरा-सा नमक लगाकर उसे खाना खाने से पहले चबाकर नियमित रूप से खाएं। पाचन प्रक्रिया बेहतर हो जाएगी और पेट से जुड़ी परेशानियों से आपको हमेशा के लिए निजात मिल जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेहतमंद रहें, जिंदगी जिएं भरपूर