DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सायना दूसरे दौर में, सिंधु आल इंग्लैंड से बाहर

सायना दूसरे दौर में, सिंधु आल इंग्लैंड से बाहर

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता सायना नेहवाल ने 400,000 डॉलर इनामी ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप में स्कॉटलैंड की क्रिस्टी गिलमर को सीधे गेम में करारी शिकस्त देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया लेकिन भारत की ही एक अन्य खिलाड़ी पी.वी सिंधु को हार का सामना करना पड़ा।

23 वर्षीय सायना ने महिला एकल के मैच में गिलमर पर 21-15, 21-6 से जीत दर्ज की। सिंधु के अलावा पुरुष एकल में पारूपल्ली कश्यप और किदाम्बी श्रीकांत तथा मिश्रित युगल में तरूण कोना और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी के पहले दौर में हारने के बाद अब भारत से केवल सायना ही चैंपियनशिप में बनी हुई हैं।

विश्व में दसवें नंबर की सिंधु के लिए ऑल इंग्लैंड में अपना पदार्पण मैच यादगार नहीं रहा। उन्हें महिला एकल में चीन की सुन यू ने आसानी से हराया। इस मैच से पहले सुन के खिलाफ 2-1 का रिकॉर्ड रखने वाली सिंधु को यहां नेशनल इंडोर एरेना में 47 मिनट तक चले मैच में 16-21, 15-21 से हार झेलनी पड़ी।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के निराशाजनक प्रदर्शन के बीच सायना एकमात्र खुशी का कारण रहा। वह शुरू से ही गिलमर पर हावी हो गयी और केवल 32 मिनट में जीत दर्ज करने में सफल रही। दूसरे दौर में उनका मुकाबला अमेरिका की बीवेन च्यांग से होगा।

सातवीं वरीयता प्राप्त सायना ने 3-1 की बढ़त के साथ शुरुआत की और इसके बाद अंतर बढ़ाती गयी। गिलमर ने हालांकि चुनौती पेश करने की अच्छी कोशिश की लेकिन सायना ने आखिर में लगातार चार अंक बनाकर जीत दर्ज की।

दूसरे गेम में सायना ने अधिक दबदबा बनाया और उन्होंने लगातार आठ अंक बनाकर 10-2 से बढ़त हासिल की। इसके बाद उन्होंने लगातार चार-चार अंक बनाए और 18-4 से आगे हो गयी। उन्होंने गिलमर को किसी तरह का मौका नहीं दिया और आसानी से मैच अपने नाम किया। सायना ने पिछले साल डेनमार्क ओपन में भी गिलमर को हराया था।

सिंधु को हालांकि सुन के खिलाफ विषम पलों से गुजरना पड़ा। वह शुरू में ही 5-9 से पीछे हो गयी। इसके बाद भारतीय खिलाड़ी ने वापसी करके स्कोर 12-12 और बाद में 15-15 से बराबर किया लेकिन चीनी खिलाड़ी ने लगातार पांच अंक बनाकर पहला गेम अपने नाम किया।

सुन ने दूसरे गेम में भी 4-2 से बढ़त हासिल कर ली थी और फिर उन्होंने इसे 11-7 के अंतर से मजबूत कर दिया। सिंधु ने बीच में 12-13 से अंतर को कुछ कम किया लेकिन आखिर में चीनी खिलाड़ी भारत की 18 वर्षीय खिलाड़ी की चुनौती से आसानी से पार पाने में सफल रही।

उधर पुरुष एकल में राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता कश्यप को कड़ी चुनौती पेश करने के बावजूद एक घंटे और 15 मिनट चले मुकाबले में जापान के पांचवें वरीय केनिची टैगो के हाथों 21-14, 19-21, 17-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

थाईलैंड ओपन ग्रां गोल्ड के विजेता श्रीकांत भी कुछ खास नहीं कर पाये। उन्हें पहले दौर में जापान के केंटो मोतोटा के हाथों 11-21, 15-21 से पराजय का सामना करना पड़ा। तरुण कोना और अश्विनी पोनप्पा की मिश्रित युगल जोड़ी को भी पहले दौर में जोकिम फिशर नील्सन और क्रिस्टीना पैडरसन की डेनमार्क की जोड़ी के हाथों 12-21, 16-21 से हार मिली।

अन्य भारतीयों में पुरुष एकल में आनंद पवार तथा महिला युगल में ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा क्वालीफायर के पहले दौर में हारकर बाहर हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सायना दूसरे दौर में, सिंधु आल इंग्लैंड से बाहर