DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पेंटागन का दावा, पाकिस्तान में अब भी सक्रिय है अलकायदा

पेंटागन का दावा, पाकिस्तान में अब भी सक्रिय है अलकायदा

पाकिस्तान के एक शीर्ष कमांडर ने कहा है कि अलकायदा अब भी पाकिस्तान के जनजातीय इलाकों में सक्रिय है। उन्होंने साथ ही कहा कि कश्मीर को लेकर भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा है।
    
अमेरिकी सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल लॉयल जे ऑस्टिन ने कल हाउस आर्म्ड सर्विसेस कमेटी के समक्ष कहा, पाकिस्तान और भारत के बीच लंबे समय से चला आ रहा तनाव क्षेत्रीय स्थिरता को खतरा है क्योंकि दोनों देशों के पास मजबूत सैन्य बल हैं जो उनकी सीमाओं और विवादास्पद कश्मीर से लगी नियंत्रण रेखा पर तैनात हैं।
    
ऑस्टिन ने कहा, अलकायदा अब भी पाकिस्तान के संघ प्रशासित आदिवासी क्षेत्रों (फाटा) और पूर्वी अफगानिस्तान के कुछ इलाकों में सक्रिय है। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अलकायदा पर लगातार दबाव के कारण यह संगठन ऐसे कम प्रतिबंधित इलाकों में फैल सकता है जो उसकी आतंकी गतिविधियों के लिए सुरक्षित स्थान साबित होंगे।
    
ऑस्टिन ने कहा कि पाकिस्तान के संघर्ष का केंद्र इसकी गरीब अर्थव्यवस्था और युवकों की बढती संख्या है। इन परिस्थितियों के मद्देनजर पाकिस्तान सैन्य गतिविधियों और विद्रोह के बढने का खतरा है।
    
जनरल ऑस्टिन ने कहा, साथ ही आतंकवादी हमले और जातीय-साम्प्रदायिक हिंसा कुछ ऐसे इलाकों में सरकार के नियंत्रण पर खतरा है जहां उसका नियंत्रण कमजोर है। पाकिस्तान में इन बढती आंतरिक चुनौतियों ने पड़ोसियों के साथ उसके संबंधों में तनाव पैदा कर दिया है।
    
उन्होंने कहा कि अमेरिका और पाकिस्तान के बीच सैन्य संबंधों में पिछले दो वर्षों में सुधार आया है जो अलकायदा की हार, अफगानिस्तान में सुलह और आतंकवादी समूहों के खिलाफ पाकिस्तान की लड़ाई समेत आपसी हित के क्षेत्रों में बढते सहयोग के रूप में दिखाई देता है।
    
जनरल ऑस्टिन ने कहा कि आपसी हितों के क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के साथ साथ हम उन क्षेत्रों में भी पाकिस्तान के साथ काम कर रहे हैं जहां हमारे हित अलग हो जाते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पेंटागन का दावा, पाकिस्तान में अब भी सक्रिय है अलकायदा