DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्ट्रेलिया ने बादशाह द.अफ्रीका से जीती सीरीज

ऑस्ट्रेलिया ने बादशाह द.अफ्रीका से जीती सीरीज

रेयान हैरिस (32 रन पर चार विकेट) और मिशेल जॉनसन (92 रन पर तीन विकेट) की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के संघर्ष पर आखिरकार काबू पाते हुए तीसरा और अंतिम टेस्ट बुधवार को 245 रन के बड़े अंतर से जीतकर तीन मैचों की सीरीज़ 2-1 से अपने नाम कर ली।
       
ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका के सामने 511 रन का असंभव लक्ष्य रखा था जिसका पीछा करते हुए ड्रॉ के लक्ष्य के साथ उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम 134.3 ओवर में 265 रन पर सिमट गई।
       
मेजबान टीम मैच और सीरीज ड्रॉ करा सकती थी लेकिन रेयान हैरिस ने 135वें ओवर में तीन गेंदों में डेल स्टेन और मोर्न मोर्कल को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका की पारी समेट दी। उस समय 4.3 ओवर फेंके जाने शेष थे।
       
हैरिस के डबल कमाल से ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी इस ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत की खुशी में उछल पड़े। आखिर उन्होंने विश्व की नंबर एक टीम को मात दे दी। ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को 2008-09 में उसी की जमीन पर 2-1 से हराया था।

दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार के चार विकेट पर 71 रन से आगे खेलना शुरू किया और मैच ड्रॉ कराने के लिए उसे पूरा दिन निकालना था। उसने लगभग ऐसा कर दिया था लेकिन अंतिम ओवरों में ऑस्ट्रेलिया के जबर्दस्त दबाव में विश्व की नंबर एक टीम घुटने टेक गई।
       
ए बी डीविलियर्स ने 16 और फाइल एबोट ने एक रन से आगे खेलना शुरू किया। एबोट (7) को जेम्स पैटिनसन ने बोल्ड किया। डीविलियर्स 43 रन बनाकर हैरिस की गेंद पर आउट हुए।
       
फाक डू प्लेसिसि ने 47, जे पी डुमिनी ने 43 और वेनरेन फिलेंडरने नाबाद 51 रन बनाकर काफी संघर्ष किया लेकिन अपनी टीम की हार को नहीं टाल सके। डू प्लेसिस को स्टीवन स्मिथ और डुमिनी को जॉनसन ने आउट किया। हैरिस ने स्टेन (एक) और मोर्कल (शून्य) को निपटा दिया। फिलेंडर 105 गेंदों पर नाबाद 51 रन बनाकर पवेलियन लौटे।
       
ऑस्ट्रेलिया के ओपनर डेविड वॉर्नर को इस मैच की दोनों पारियों में शतक बनाने के लिए 'मैन ऑफ द मैच' के साथ-साथ 'मैन ऑफ द सीरीज' का भी पुरस्कार दिया गया। संक्षिप्त स्कोर: ऑस्ट्रेलिया सात विकेट पर 494 रन पारी घोषित और पांच विकेट पर 303 रन पारी घोषित दक्षिण अफ्रीका 287 और 265।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्ट्रेलिया ने बादशाह द.अफ्रीका से जीती सीरीज