DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

8 मार्च को महिलाकर्मी संभालेंगी स्टेशन की कमान

धनबाद, वरीय संवाददाता। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस आठ मार्च के लिए रेलवे ने अनूठी पहल की है। इस दिन धनबाद रेलवे स्टेशन की कमान महिलाएं संभालेंगी। स्टेशन पर यात्रियों से सीधे जुड़ी सभी सेवाएं महिलाकर्मियों के जिम्मे होंगी। यह जानकारी बुधवार को सीनियर डीसीएम दयानंद ने दी।

उन्होंने बताया कि महिला दिवस को देखते हुए यह प्रयोग किया जा रहा है। सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक अनारक्षित टिकट घरों में महिला बुकिंग क्लर्को की तैनाती की गई है। पूछताछ सेवा की जिम्मेवारी भी महिलाएं के जिम्मे होगी। स्टेशन के पूछताछ काउंटर के साथ-साथ वीडियो इंक्वाइरी सिस्टम के लिए महिलाकर्मी को कंट्रोल में प्रतिनियुक्त किया गया है। धनबाद स्टेशन पर महिला टीटीइ और टीसी टिकट चेकिंग की बागडोर संभालेंगी। महिला स्टेशन मास्टर और महिला आरपीएफ कर्मचारियों की भी डय़ूटी लगाने की तैयारी है।

धनबाद रेल मंडल ने पहली बार यह योजना बनाई है। इसीआर में धनबाद पहला स्टेशनपूर्व मध्य रेलवे में धनबाद पहला डिवीजन है, जो यह प्रयोग कर रहा है। पिछले साल भी धनबाद स्टेशन पर महिला दिवस के दिन महिलाकर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई थी।

इस बार दक्षिणी छोर स्टेशन पर भी हर जगह महिला कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी।

यात्रियों को जागरूक करेंगी महिलाकर्मीः सीनियर डीसीएम दयानंद ने बताया कि सुरक्षित यात्रा के संबंध में महिलाएं 8 मार्च को विशेष तौर पर यात्रियों को जागरूक करेंगी।

बेफिक्र यात्रा के लिए टिकट लेकर जरूर चलें और ज्वलनशील पदार्थ लेकर सफर न करें जैसी जरूरी बातें यात्रियों को बताई जाएंगी। महिला यात्रियों को यह भी बताया जाएगा कि छेड़खानी या अन्य परेशानी के लिए सफर में वे कहां फोन करके सहायता मांगें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:8 मार्च को महिलाकर्मी संभालेंगी स्टेशन की कमान