DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आचार संहिता का पालन होगी प्राथमिकता

रामगढ़। संवाददाता। लोकसभा चुनावों के तारीख की घोषणा होते ही रामगढ़ जिला प्रशासन ने राजनैतिक दल के नेताओं के साथ बैठक कर उन्हें आदर्श आचार संहिता का पाठ पढ़ाया। डीसी अबू इमरान और एसपी रंजीत प्रसाद ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि आपकी जिम्मेवारी है कि आचार संहिता का पालन करें, धनबल को कहीं से भी प्रश्रय नहीं दें।

इस बार चुनाव आयोग ने सूचना क्रांति के समस्त साधनों का इस्तेमाल करने पर बल दिया है। वीडियो फुटेज से लेकर सोशल साइट्स तक का प्रयोग किया जाएगा। आचार संहिता के विभिन्न बिंदुओं को अपर समाहर्ता दिगेश्वर तिवारी ने पढ़कर बताया, इसमें संहिता के संबंध में सारी जानकारी दी गई।

डीसी ने कहा कि रोज आचार संहिता की रिपोर्ट चुनाव आयोग को भेजी जाएगी। इस कारण जिला प्रशासन की इस मुद्दे पर बहुत सूक्ष्म नजर रहेगी। एसपी ने कहा कि धनबल पर लगाम कसने के लिए नगिरानी की विशेष टीमें बनाई गई है जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान संवेदनशीलता से काम करेगी।

15 से 22 मार्च तक होगा नॉमिनेशन हजारीबाग संसदीय क्षेत्र के लिए मतदान 10 अप्रैल को होगा। इसके लिए उम्मीद्वारों को 15 से 22 मार्च तक नामांकन कर देना होगा। स्क्रूटनी की प्रक्रिया 24 मार्च को शुरू होगी और नाम वापसी की अंतिम तारिख 26 मार्च है।

16 मई को मतगणना होगी। उम्मीद्वार इस बार चुनाव में 70 लाख रुपए तक खर्च कर सकेंगे। नामांकन की प्रक्रिया पर विशेष ध्यान डीसी ने बताया कि प्रत्याशियों को शपथ पत्र भरने में खास ध्यान रखना होगा।

यदि वो त्रुटिपूर्ण रहा तो नामांकन रद्द हो सकता है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के 2013 में दिए गए निर्णय के मुताबिक अब नामांकन रद्द करने के पूर्व प्रत्याशी को इसकी जानकारी दी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आचार संहिता का पालन होगी प्राथमिकता