DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गया सीट के लिए 10 अप्रैल को वोटिंग

गया, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। गया लोकसभा सीट (सुरक्षित) के लिए 13 मार्च को अधिसूचना जारी होगी और उसी दिन से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। यहां लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान नौ अप्रैल को होगा। इसमें सुधार चुनाव आयोग के निर्देश पर होगा।

डीएम बालामुरुगन डी और एसएसपी निशांत कुमार तिवारी ने लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद जिले में आदर्श आचार संहिता लागू होने की जानकारी देते हुए बताया कि चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन और प्रत्याशियों के द्वारा किये जा रहे चुनाव खर्च पर नजर रखने के लिए कई टीम बनायी गयी हैं।

जिलाधिकारी ने बताया कि गया सीट के लिए नामांकन की अंतिम तारीख 20 मार्च निर्धारित की गयी है। 21 मार्च को स्क्रूटिनी होगी और 24 मार्च को नाम वापस लिया जाएगा। मतों की गिनती 16 मई को होगी। इसके पहले नौ मार्च को सभी बूथों पर बीएलओ मतदाता सूची का प्रकाशन करेंगे और इसमें रहे त्रुटियों को दूर करने के लिए दावा-आपत्ति का आवेदन लिया जाएगा। डीएम ने बताया कि पहले स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव की बात की जाती थी, अब इसमें पारदर्शी और भागीदारी देने के दो और बिन्दु जुड़ गए हैं।

उन्होंने कहा कि वोटिंग का प्रतिशत बढ़ाने की पूरी कोशशि की जाएगी। डीएम ने बताया कि आर्म्स वेरिफिकेशन के लिए दो बार मौका दिये जाने के बाद जिन्होंने यह काम नहीं करवाया है उनका लाइसेंस रद्द किया जाएगा। जिलाधिकारी ने आदर्श आचार संहिता के बारे में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी विचार विमर्श किया। चुनाव में सीसीए की होगी कार्रवाई एसएसपी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए पुलिस क्राइम कंट्रोल एक्ट (सीसीए) के तहत भी कार्रवाई करेगी।

उन्होंने बताया कि कानून का राज होगा और असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो कुछ लोगों पर जिला बदर की भी कार्रवाई की जाएगी।

एसएसपी ने बताया कि कमजोर वर्ग के मतदाताओं पर विशेष ख्याल रखा जाएगा और उसे मतदान देने से रोकने अथवा डराने धमकाने की शिकायत मिलने पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। टोल फ्री नंबरआदर्श चुनाव आचार संहिता और उम्मीदवारों द्वारा चुनावी खर्च आदि में अनियमितता की शिकायत के लिए जिला प्रशासन ने एक टोल फ्री नंबर जारी किया है। 06312222215. इस नंबर पर हर दिन चौबीसों घंटे शिकायत दर्ज करायी जा सकती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गया सीट के लिए 10 अप्रैल को वोटिंग