DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रत्याशियों की हिस्ट्री खंगालेगी पुलिस

गया, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। मगध प्रमंडल के लोकसभा चुनाव क्षेत्रों से चुनाव लड़नेवाले प्रत्याशियों की पुलिस हिस्ट्री खंगालेगी। मगध रेंज के डीआईजी बच्चू सिंह मीणा ने बुधवार को पुलिस अधीक्षकों के साथ लोकसभा चुनाव को लेकर बैठक की। उन्होंने गया, औरंगाबाद, नवादा और जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़नेवाले प्रत्याशियों की दस साल पहले की हिस्ट्री पुलिस रिकार्ड में तलाशने का टास्क देते हुए कहा कि अगर किसी प्रत्याशी पर मुकदमा दर्ज है, ट्रायल रुका हुआ है और चुनाव में गड़बड़ी फैलाने की आशंका है तो बिना किसी भेदभाव के कार्रवाई करें।

उन्होंने कहा कि प्रत्याशियों और उनके साथ रहनेवालों की भी हिस्ट्री पता लगाएं और उसे एक एसपी, दूसरे एसपी से शेयर करें। यह संभव है कि गया का रहनेवाला व्यक्ति जहानाबाद अथवा औरंगाबाद-नवादा से चुनाव लड़ सकता है। वहां का आदमी गया से इलेक्शन लड़ सकता है।

अगर उस प्रत्याशी और उसके साथ रहनेवाले की हिस्ट्री हर एसपी के पास होगी तो कार्रवाई करने में आसानी होगी। डीआईजी ने कहा कि चुनाव में गड़बड़ी फैलानेवालों को, सांप्रदायिक तनाव पैदा करनेवालों, बूथ लूटनेवालों का नाम गुंडा रजिस्टर में दर्ज करें और उनपर कानून की कठोर धाराओं के तहत कार्रवाई करें और पकड़कर थाने में बंद करें।

पुलिस उप महानिरीक्षक ने निर्देश दिया कि चुनाव में गड़बड़ी फैलानेवालों, आर्म्स एक्ट के अभियुक्तों और सांप्रदायिक तनाव पैदा करनेवालों की अलग-अलग सूची तैयार करें। किसी थाने का मुंशी आंख मूंदकर अगर किसी का नाम इन सूचियों में शामिल कर देता है तो उस पर कार्रवाई करें।

डीआईजी ने मीटिंग में नक्सली गतिविधियों और चुनाव के दरम्यान उनके द्वारा की जानेवाली कार्रवाइयों को गंभीरता लेने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि किसी सभा की सुरक्षा के लिए अथवा इस तरह के कामों के लिए पुलिस की तीन-चार टीम बनायें।

इस टीम का एक हेड होगा और उसमें आर्म्स फोर्स, महिला पुलिस, लाठी पार्टी और अफसर को रखा जाए। सार्जेट मेजर किसी चुनावी सभा अथवा अन्य प्रोग्रामों की सुरक्षा के लिए एक पूरी टीम को वहां भेजेंगे। उन्होंने लैंड माइंस से बचने और निपटने के लिए पुलिसकर्मियों के बीच सावधानी और सतर्कता से संबंधित ट्रेनिंग प्रोग्राम चलाने का निर्देश दिया। डीआईजी ने चुनाव आचार संहिता का पालन सख्ती से कराने पर बल दिया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:प्रत्याशियों की हिस्ट्री खंगालेगी पुलिस