फोटो गैलरी

Hindi Newsनालंदा लोकसभा चुनाव में 19 लाख वोटर करेंगे मतदान

नालंदा लोकसभा चुनाव में 19 लाख वोटर करेंगे मतदान

बिहारशरीफ (हि.प्र.)। लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। 17 अप्रैल को लोकसभा के लिए चुनाव कराये जाएंगे। इस बार के लोकसभा चुनाव में जिले के 19 लाख से अधिक मतदाता...

नालंदा लोकसभा चुनाव में 19 लाख वोटर करेंगे मतदान
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 06 Mar 2014 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

बिहारशरीफ (हि.प्र.)। लोकसभा चुनाव की घोषणा होते ही जिले में आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। 17 अप्रैल को लोकसभा के लिए चुनाव कराये जाएंगे। इस बार के लोकसभा चुनाव में जिले के 19 लाख से अधिक मतदाता वोट डालेंगे। चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू कर दी गयी है। लोकसभा चुनाव में भाग्य आजमाने वाले इच्छुक प्रत्याशी 19 से 26 मार्च तक नामांकन पत्र दाखिल करेंगे।

29 मार्च तक उम्मीदवार नामाकंन वापसी कर सकते हैं। डीएम पलका साहनी ने बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में बताया कि चुनाव में 19 लाख 36 हजार वोटर वोटिंग करेंगे। जिसमें दस लाख 18 हजार 992 पुरुष व नौ लाख एक हजार 98 महिला मतदाता हैं।

एक लाख 18 हजार युवा पहली वार वोट का प्रयोग करेंगे। लोकसभा चुनाव के लिए जिलेभर में 1991 बूथ बनाये गये हैं। चुनाव धोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गयी है। शादी में शहनाई से लेकर लाउडस्पीकर लगाकर बाजा बाजने के लिए भी परमशिन लेना होगा।

धरना प्रदर्शन पर भी रोक लगा दिया गया है। डीएम ने कहा कि आचार संहिता का पालन नहीं करने वाले पर कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दल हो या संगठन सभी आदर्श संहिता का पालन करने की हिदायत दी गयी है। उन्होंने कहा कि चुनाव में नौ हजार कर्मी लगाये जाएंगे।

50 हजार रुपये से अधिक की नकद राशि किसी प्रत्याशी के पास बरामद होते हैं तो उनपर पर आदर्श आचार संहिता के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि चुनाव में पहली बार इवीएम मशीन में नन बटन की व्यवस्था की गयी है।

अगर मतदाताओं को कोई प्रत्याशी नहीं पसंद हो तो नन बटन का प्रयोग कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि कई कोषांगों के वरीय प्रभारी डीडीसी व एसी जगदीश प्रसाद सिंह बनाये गये हैं।

चुनाव कोषांग एक नजर में अधिकारी कोषांग पंयायत राज पदाधिकारी कार्मिक सह मतगणना वरीय उपसमाहत्र्ता सामग्रीट्रेजरी पदाधिकारी मतपत्र सह वज्रगृह, वरीय उपसमाहत्र्ता आदर्श आचार संहिता, उपनिर्वाची- निर्वाचन सहायक वाणिज्य आयुक्त निर्वाचन व्यय लेखा डीईओ प्रशिक्षण सह मुद्रण मैनेजर एसएफसी प्रेक्षक, ऑब्जर्वर, हेल्पलाइन डीआरडीए डायरेक्टर इवीएम वरीय उपसमाहर्ता- विधि व्यवस्था गोपनीय प्रभारी अर्धसैनिक बल वरीय उपसमाहर्ता मूलभूत सुविधा मीड डे प्रभारी संचार रूट चार्ट।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें