DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

परीक्षा से पहले सेंटर तक पहुंचने की होगी ‘अग्निपरीक्षा’

मुजफ्फरपुर। कार्यालय संवाददाता। मैट्रिक परीक्षा गुरुवार से शुरू होगी। शहर की सड़कों पर परीक्षार्थियों व अभिभावकों समेत करीब एक लाख लोगों का अतिरिक्त लोड बढ़ जाएगा।

इसके बावजूद प्रशासन ने कोई विशेष ट्रैफिक प्लान नहीं बनाया है। ऐसे में पहले से ही जाम की समस्या से जूझ रहे शहर के केंद्रों पर पहुंचने में परीक्षार्थियों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ेगी। समय से पहुंचने के लिए कम से कम एक घंटा पहले निकलना पड़ेगा। माड़ीपुर पुल गिर चुका है।

भगवानपुर रेलवे गुमटी की ओर से यातायात ठप है। इस वजह से बीबीगंज, ब्रह्मपुरा, भगवानपुर गोलंबर चौक, अघोरिया बाजार व कलमबाग चौक पर ज्यादा दबाव रहेगा। इन जगहों पर लोग पहले से ही जाम से जूझ रहे है।

ट्रैफिक में पहले तैनात जवानों के अलावा फोर्स की व्यवस्था नहीं की गई है। 120 होमगार्ड के सहारे ट्रैफिक व्यवस्था रहेगी। शहर में 44 केंद्रों पर परीक्षा होगी। 52 हजार परीक्षार्थी व इतनी ही संख्या में अभिभावक शहर में आएंगे।

ग्रामीण इलाके से आने वाले परीक्षार्थियों की गाडिम्यां भी शहर की सड़कों पर ही खड़ी होंगी। दूसरी पाली के समय जाम अधिक गहराने की आशंका है। क्योंकि इस समय पहली पाली के परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र से निकलेंगे और दूसरी पाली के परीक्षार्थी परीक्षा में प्रवेश करेंगे।

एक ही समय में सारे लोग सड़क पर होंगे। एक बजे से लेकर दो बजे तक का समय ट्रैफिक के लिए महत्वपूर्ण होगा। 100 से अधिक जवान भेजे गये हैं बगहा मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के लिए मुजफ्फरपुर से 100 से अधिक पुलिस जवानों को बगहा भेजा गया है।

इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर भी पुलिस बल की तैनाती होनी है। ऐसे में पुलिस जवानों की चौराहों पर कमी खलेगी। ट्रैफिक में पहले से तैनात जवान पर ही पूरी जिम्मेदारी रहेगी।

परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए लेट हो रहे परीक्षार्थी ट्रैफिक के नियमों की शायद अनदेखी करें, ऐसे में ट्रैफिक जवानों को काफी गंभीरता दिखानी होगी। पूरे शहर को पार कर पहुंचना होगा एलएनटी कॉलेज एलएनटी कॉलेज, तिरहुत अकेडमी व रामदयालु सिंह कॉलेज को सेंटर बनाया गया है।

एलएनटी कॉलेज में कटरा प्रखंड के धनौर, बोचहां के उनसर, मोतीपुर के गोकुला व रेवा हाईस्कूल का सेंटर है। कटरा व बोचहां की ओर से आने वाले परीक्षार्थियों को जीरोमाइल के बाद पूरे शहर को पार कर एलएनटी कॉलेज पहुंचना होगा।

इसी तरह से मोतीपुर व रेवा के हाईस्कूलों के छात्र भगवानपुर, बीबीगंज के बाद माड़ीपुर, चक्कर चौक व कलमबाग चौक के जाम प्वाइंट को पार करके एलएनटी पहुचेंगे। यह परेशानी केवल एलएनटी कॉलेज के सेंटर पर ही नहीं है।

आरडीएस, एलएस कॉलेज, मारवाड़ी हाईस्कूल, जिला स्कूल, ब्रह्मपुरा हाईसकूल, डीएन हाईस्कूल, प्रभात तारा स्कूल सहित दर्जन भर परीक्षा केंद्रों पर उन इलाकों के हाईस्कूलों को जोड़ा गया है, जहां के परीक्षार्थियों को पहुंचने के लिए पूरे शहर को पार करना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:परीक्षा से पहले सेंटर तक पहुंचने की होगी ‘अग्निपरीक्षा’