DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कांग्रेस का बिहार में राजद के साथ गठबंधन हुआ तय

कांग्रेस का बिहार में राजद के साथ गठबंधन हुआ तय

लंबी खींचतान और राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के कांग्रेस को एक सीट और दिए जाने के साथ ही राजद, कांग्रेस और राकांपा के बीच लोकसभा चुनाव में सांप्रदायिक गठबंधन बनाने को लेकर बुधवार को आम सहमति बन गयी।

पटना स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर बुधवार को आयोजित संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान राकांपा के प्रदेश प्रवक्ता अनिल कुमार झा की उपस्थिति में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अशोक चौधरी के सांप्रदायिक शक्तियों को मुंह तोड़ जवाब देने के लिए अपनी पार्टी के बिहार में राजद और राकांपा के साथ मिलकर 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा किए जाने के बाद राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने बताया कि कांग्रेस 12 और राकांपा एक सीट पर तथा राजद शेष 27 सीटों पर चुनाव लड़ेगा।

लालू ने बताया कि आपसी तालमेल के तहत कांग्रेस जिन 12 सीटों पर चुनाव लड़ेगी उनमें सासाराम (सुरक्षित), किशनगंज, औरंगाबाद, सुपौल, हाजीपुर (सुरक्षित), पूर्णिया, पटना साहिब, नालंदा, समस्तीपुर (सुरक्षित), वाल्मीकिनगर, गोपालगंज (सुरक्षित), मुजफ्फरपुर तथा एक सीट कटिहार पर राकांपा चुनाव लडे़गी तथा बाकी 27 सीटों पर राजद अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी।

उन्होंने बताया कि कांग्रेस और राकांपा के साथ तालमेल के तहत राजद जिन 27 सीटों पर चुनाव लडे़गा उनमें पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, झंझारपुर, अररिया, मधेपुरा, दरभंगा, वैशाली, सीवान, महाराजगंज, सारण, उज्जियारपुर, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, बांका, मुंगेर, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकट, जहानाबाद, गया (सुरक्षित), नवादा एवं जमुई (सुरक्षित) शामिल हैं।

कांग्रेस, राजद और राकांपा के बीच गठबंधन की यह घोषणा कांग्रेस और राजद के बीच गठबंधन तथा सीटों के बंटवारे को लेकर लंबी खींचतान तथा उनके एक अन्य सहयोगी पूर्व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान की पार्टी लोजपा के राजग की ओर खिसक जाने तथा लोकसभा चुनाव की घोषणा हो जाने के बाद अंतिम रूप ले पाया।

उल्लेखनीय है कि पिछला लोकसभा चुनाव राजद और लोजपा ने बिहार में साथ मिलकर लड़ा था जबकि कांग्रेस अपने बलबूते चुनाव लड़ा था। लालू ने गठबंधन के लिए तथा सांप्रदायिक ताकतों को रोकने के लिए एकजुट होकर चुनाव लड़ने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पार्टी के सभी अन्य राष्ट्रीय नेताओं के प्रति आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि आज देश पर सबसे बड़ा खतरा सांप्रदायिकता का है और सांप्रदायिक ताकतें एकता एवं अखंडता को नेस्तनाबूद तथा देश को बंटवारे के कगार पर खड़ा करना चाहती है। इसलिए वे सभी धर्मनिरपेक्ष दलों से देश को बचाने के लिए एकजुट होने की अपील करते रहे हैं।

लालू ने कहा कि भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी पर सांप्रदायिकता का अलम बरदार होने का आरोप लगाते हुए कहा कि मोदी को देश और दुनिया जानती है और अभी तक अमेरिका ने उन्हें अपने यहां आने का वीजा नहीं दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कांग्रेस का बिहार में राजद के साथ गठबंधन हुआ तय