DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खेल मंत्री ने किया राष्ट्रीय साइक्लिंग अकैडमी का उद्घाटन

खेल मंत्री ने किया राष्ट्रीय साइक्लिंग अकैडमी का उद्घाटन

केन्द्रीय खेल मंत्री जितेन्द्र सिंह ने बुधवार को यहां इंदिरा गांधी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में भारतीय खेल प्राधिकरण की राष्ट्रीय साइक्लिंग अकैडमी का उद्घाटन किया जो देश के उदीयमान साइकिलस्टों को तराशने का काम करेगी।
       
जितेन्द्र सिंह ने इस अवसर पर कहा कि यह अकैडमी सब जूनियर और जूनियर स्तर पर साइक्लिस्टों की प्रतिभा को पहचानने और उन्हें तराशने का काम करेगी और साथ ही यह अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं की तैयारियों के लिए भारतीय एथलीटों की तैयारियों में अहम भूमिका निभाएगी।
       
खेल मंत्री ने कहा कि इस अकैडमी में विश्वस्तरीय आधार भूत ढांचा मुहैया कराया गया है। इसमें एक जिम के अलावा साइकिलों के लिए सभी जरूरी तकनीकी साजोसामान उपलब्ध रहेगा। उन्होंने कहा कि इस अकैडमी के लिए भारत और विदेशों से कोचों की नियुक्ति की जाएगी।
       
इस अकैडमी को आवश्वयक सहयोग के लिए भारतीय साइक्लिंग महासंघ के साथ भी समझौता किया जाएगा। पहले चरण में अकैडमी की स्थापना करने के बाद साई दूसरे चरण में विश्व संस्था यूसीआई से कोच उपलब्ध कराने के लिए संपर्क करेगा। फिर इस अकैडमी को यूसीआई विश्व साइक्लिंग सेंटर के सैटेलाइट सेंटर के
रूप में परिवर्तित कर दिया जाएगा।
       
अकैडमी के एक बार शुरू हो जाने के बाद इससे राजस्व उत्पन्न करने के उपाय तलाशे जाएंगे। संभावना है कि जिन एशियाई देशों में इस तरह की सुविधाएं नहीं हैं वे यहां भुगतान देकर इंडोर ट्रैक सुविधाओं का लाभ उठाएंगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खेल मंत्री ने किया राष्ट्रीय साइक्लिंग अकैडमी का उद्घाटन