DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बन जाइए स्मार्ट कुक

बन जाइए स्मार्ट कुक

खाना बनाना तो आपको आता है, पर क्या आपको इस कला में महारत भी हासिल है? अगर, ऐसा नहीं है तो कुछ बातों को अपनाकर आप स्मार्ट कुक का तमगा हासिल कर सकती हैं, बता रही हैं, पायल गिरी

खाना पकाना एक कला है, जिसे कई लोग हाथों का हुनर भी कहते हैं। लेकिन इस जमाने में खाने का सिर्फ स्वाद मायने नहीं रखता, बल्कि इसके साथ-साथ सेहत पर उसका असर और प्रेजेंटेशन भी उतना ही जरूरी है। क्योंकि खाना और सेहत, दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसलिए एक अच्छा कुक बनने के लिए खाने और किचन से संबंधित कुछ बातों को समझना बहुत जरूरी है, जिनके जरिये आप एक स्मार्ट और हुनरमंद कुक बन जाएंगी।

सावधानी से करें किचन के सामान की शॉपिंग   
कुकिंग की शुरुआत करने वाले बहुत से नौसिखिया को लगता है कि कुकिंग की शुरुआत किचन से होती है। लेकिन यह गलत है। दरअसल, कुकिंग की शुरुआत रसोईघर से नहीं, बल्कि बाजार से होती है। बाहर निकलें और मार्केट घूमें। वहां से कुछ अच्छे फल, ताजी सब्जियां और मसाले खरीदें। कुकिंग की शॉपिंग खुद करें, किसी दूसरे पर मत छोड़ें।

कुकिंग के वक्त सिर्फ कुकिंग
खाना बनाने के लिए ध्यान केंद्रित करना बहुत जरूरी है। खाना बनाते वक्त जरा-सी चूक आपकी पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती है। इसलिए खाना बनाते वक्त टीवी ना देखें और ना ही फोन पर बात करें। खाना बनाते हुए हर स्तर पर इस बात का खयाल रखें कि खाने की खुशबू कैसी आ रही है और वह दिखने में कैसा लग रहा है।

अपनी गलतियों से सीखें
खाना बनाने के मामले में अगर आप नौसिखिया हैं तो शुरुआत किसी छोटी और हल्की-फुल्की चीजों से करें। जैसे कि वेजिटेबल सूप या चिकेन सूप, ऑमलेट और चावल-दाल आदि। खाना बनाने के दौरान की गई अपनी गलतियों को हमेशा याद रखें, तभी आप एक अच्छी कुक बन सकती हैं। गलतियों को याद रखना इसलिए जरूरी है, ताकि आप दोबारा उसे दोहराएं नहीं।

खाना टेस्ट जरूर करें
स्वाद कई स्तरों में उभरता है। एक परफेक्ट स्वाद लाने में वक्त लगता है। इसलिए खाना पकाने के हर स्तर पर उसे चखें। इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आपका खाना कैसा बन रहा है और उसमें किस चीज की कमी रह गई है।

किचन व्यवस्थित रखें
किचन में हर चीज के लिए जगह तय करें। सामान जहां से उठाएं, वहीं रखें। ताकि खाना बनाते वक्त आपको चीजें ढूंढ़नी ना पड़े। खाना बनाने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले उसकी तैयारी कर लेनी चाहिए। इससे समय और ऊर्जा दोनों की बचत होती है।

सही बरतन चुनें
खाना टेस्टी बनाने के लिए सही बर्तन का होना बहुत जरूरी है। मसलन, कड़ाही बहुत पतली और छोटी हुई तो सब्जी गिरने और जलने का डर रहता है। खाना अच्छा बनाने में कड़ाही से लेकर चम्मच तक अपनी भूमिका निभाते हैं।

इन्हें भी आजमाएं
रात की बची दाल का सांभर बना कर परोस सकती हैं।
यदि खड़ी दालें बनाना हो तो उन्हें रात को ही धोकर गला दें। इससे कुकिंग टाइम के साथ रसोई गैस की भी बचत होगी।
ग्रेवी बनाते समय उसमें गरम पानी डालें। इससे स्वाद में इजाफा होगा।
होममेड लहसुन, अदरक और हरी मिर्च पेस्ट में एक चम्मच गरम तेल और थोड़ा-सा नमक मिला देने से वह ज्यादा दिनों तक फ्रेश रहता है।
डोसा को नया फ्लेवर देने के लिए उसके घोल में कुछ दाने मेथी के मिला दें।
पापड़ व बिस्किट में सीलन आ गई हो, तो डिब्बों में पुदीने की पत्तियों के साथ बंद करके तकरीबन तीन घंटे के लिए रख दें। पापड़ व बिस्किट क्रिस्पी हो जाएंगे और नया स्वाद आएगा।
सब्जी बासी हो तो उसे काट कर कुछ देर नीबू का रस मिले पानी में रहने दें, ताजी हो जाएंगी।
काटते समय बैंगन काले न पड़ें, इसके लिए बैंगन को नमक व सोडा मिले पानी में डालें।

महिलाएं एक साथ ढेर सारे काम निपटाने में उस्ताद होती हैं। महिलाओं की याददाश्त अच्छी होती हैं, समूह में वो बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं और साथ ही विभिन्न चीजों के प्रति उनकी समझ बेहतर होती है। अपने इन्हीं गुणों के कारण वे एक साथ कई काम बेहतर तरीके से कर पाती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बन जाइए स्मार्ट कुक