DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डबल चिन नहीं घटाएगी आपकी खूबसूरती

डबल चिन नहीं घटाएगी आपकी खूबसूरती

बढ़ते मोटापे और बढ़ती उम्र के कारण डबल चिन की समस्या होना आम है। पर, अगर कुछ बातों को जीवनशैली का हिस्सा बनाया जाए तो इस समस्या से आप छुटकारा पा सकती हैं। बता रही हैं शोभा मिश्रा

डबल चिन की समस्या तब होती है जब ठुड्ढी के नीचे की मांसपेशी, उम्र ढलने के कारण शिथिल पड़ने लगती है। इसके परिणामस्वरूप चेहरे पर दो ठुड्ढियां नजर आती हैं। कुछ खास तरह के विटामिन, डबल चिन के व्यायाम और गले की मसाज से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। साधारण तौर पर इसका मुख्य कारण उम्र का ढलना ही है लेकिन इसके अलावा जेनेटिक कारण, व्यायाम न करना और अतिरिक्त फैट से भी डबल चिन उभर आता है।

कैसे दूर होगा अतिरिक्त चिन

आपको विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाना होगा। प्रतिदिन डेयरी उत्पाद, ब्राउन राइस, नट्स, फलियां, सेब, सोयाबीन आदि लें।
शुगर फ्री च्युइंगम का सेवन भी लाभप्रद है। इससे मांसपेशियों का व्यायाम होगा और डबल चिन गायब होने लगेगी।
अपनी गर्दन और डबल चिन को मसाज दें। गले से मसाज ऊपर की ओर करें।
यदि आपका वजन अधिक है तो लो फैट-कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन लें। जैसे-जैसे कैलोरीज बर्न होगी, वैसे-वैसे डबल चिन की समस्या कम होती जाएगी।
आप डबल चिन को हटाने के लिए कॉस्मेटिक सर्जरी भी करवा सकती हैं। इसके लिए सबमेंटल लिपेकटॉमी सर्जरी की जाती है, जिसे नेक लिफ्ट भी कहा जाता है।
दूध का इस्तेमाल भी आप डबल चिन की समस्या से निजात पाने के लिए कर सकती हैं। आप दूध का इस्तेमाल टोनर के रूप में करते हुए दूध से अपनी ठुड्ढी का मसाज करें और उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से साफ कर लें।
दूध और शहद का फेस मास्क बनाकर भी आप उसे चेहरे पर लगा सकती हैं। इस फेस मास्क को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। इससे त्वचा मुलायम होगी और डबल चिन की समस्या से आपको निजात मिलेगी।
दो अंडे के सफेद वाले हिस्से में एक चम्मच दूध, थोड़ा-सा पिपरमिंट एसेंशियल ऑयल, एक चम्मच शहद और एक चम्मच नीबू का रस डालकर मिलाएं। इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक सूखने दें। गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। नियमित रूप से यह फेस मास्क लगाएं।
अपने निचले होंठ से ऊपरी होंठ को ढकने की कोशिश करें। ऐसा करने से आप ठुड्ढी वाले हिस्से में खिंचाव महसूस करेंगी। 10 सेकेंड तक ऐसा करें। रुकें और फिर से यह आसन करें।
अपने गरदन को सामने की ओर खींचें और पीछे की ओर ले जाएं। गरदन जितना पीछे ले जा सकती हैं, ले जाएं। ऐसा पांच सेकेंड के लिए करें। इस प्रक्रिया को दोहराएं, पर इस बार गरदन को सामने की ओर लेकर आएं। यह एक बेहद साधारण-सा योगासन है। पर नियमित रूप से इस आसन को करने से ठुड्ढी के नीचे की वसा आपको कम होती महसूस होगी। वसा कम होगी, तभी डबल चिन की समस्या से आपको निजात मिलेगी और आपकी खूबसूरती बढ़ेगी।

आप भी अपनी कोई एक सबसे खास ब्यूटी टिप्स नीचे दिए गए पते पर भेजें। हर सप्ताह दो लकी विजेता को ओजोन की ओर से गिफ्ट हैंपर दिया जाएगा।
ओजोन हाउस, ब्लॉक ए 3, 1 एलएससी, जनकपुरी,  एसटी. मार्क स्कूल के नजदीक, नई दिल्ली- 58
विजेताओं के नाम: सुनीता वर्मा- पटना,
कनुप्रिया शेखर- पटना,
सुमन लता- अलीगढ,
विद्या त्रिपाठी- वाराणसी

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डबल चिन नहीं घटाएगी आपकी खूबसूरती