DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए स्मिथ

सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए स्मिथ

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रेम स्मिथ मंगलवार को जब न्यूलैंड्स में आखिरी बार टेस्ट पारी खेलने के लिए क्रीज पर उतरे तो उनके पास सचिन तेंदुलकर के चौथी पारी के सर्वाधिक रन के रिकॉर्ड को तोड़ने का सुनहरा अवसर था लेकिन वह मात्र 15 रन से यह रिकॉर्ड अपने नाम करने से चूक गए।

स्मिथ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केपटाउन में तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के बाद संन्यास लेने की घोषणा कर दी थी। दक्षिण अफ्रीका मैच के चौथे दिन मंगलवार को जब 511 रन के विशाल लक्ष्य का पीछा करने के लिए उतरा तो सभी की निगाह स्मिथ पर टिकी हुई थी क्योंकि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी आखिरी पारी थी।

स्मिथ को तब चौथी पारी में सर्वाधिक रन के तेंदुलकर के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए 18 रन चाहिए थे लेकिन वह पारी के चौथे ओवर में ही मिशेल जॉनसन की गेंद पर शॉर्ट लेग पर अलेक्स डूलान को आसान कैच दे बैठे। स्मिथ केवल तीन रन बना पाये और इस तरह से तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए।

तेंदुलकर टेस्ट मैचों में 60 बार चौथी पारी में बल्लेबाजी के लिए उतरे जिसमें उन्होंने 36.93 की औसत से 1625 रन बनाए जो कि रिकॉर्ड है। स्मिथ के नाम पर अब चौथी पारी में 1611 रन दर्ज हैं। उन्होंने 41 पारियों में 51.96 की औसत से ये रन बनाए।

वर्तमान बल्लेबाजों में केवल वेस्टइंडीज के शिवनारायण चंद्रपॉल ही तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को तोड़ने की स्थिति में हैं। चंद्रपॉल अब तक मैच की चौथी पारी में 45 बार क्रीज पर उतरे जिसमें उन्होंने 1518 रन बनाए हैं। इस तरह से वह तेंदुलकर से 107 रन पीछे हैं।

अभी जो बल्लेबाज खेल रहे हैं उनमें चंद्रपॉल के बाद वेस्टइंडीज के क्रिस गेल (1280), पाकिस्तान के यूनिस खान (1280), इंग्लैंड के एलिस्टेयर कुक (1059) और श्रीलंका के माहेला जयवर्धने (1042 रन) ने ही चौथी पारी में 1000 से अधिक रन बनाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सचिन का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए स्मिथ