DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव 10 अप्रैल को

सोलहवीं लोकसभा के लिए दिल्ली की सभी सात सीटों के लिए मतदान 10 अप्रैल को होगा। अधिसूचना 15 मार्च को जारी होगी और नामांकन 22 मार्च तक भरे जायेंगे।

मुख्य चुनाव आयुकत वी के संपत ने बुधवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। नामांकन पत्रों की जांच 24 मार्च और 26 मार्च तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 

दस अप्रैल को मतदान, 16 मई को मतगणना और 28 मई से पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी की जायेगी।

दिल्ली की सात सीटों में छह सामान्य और एक आरक्षित है।  सामान्य सीटें चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, पश्चिम दिल्ली और दक्षिण दिल्ली हैं जबकि उत्तर पश्चिम दिल्ली की सीट आरक्षित है। फिलहाल दिल्ली की सातों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

सत्तर सीटों वाली दिल्ली विधानसभा के चुनाव में सभी राजनीतिक पंडितों के समीकरणों को झुठलाकर बडा उलट फेर करने वाली आम आदमी पार्टी ने लोकसभा की पांच सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। चांदनी चौक से पार्टी ने पत्रकार से नेता बने आशुतोष को मैदान में उतारा है। फिलहाल यहां से दूरसंचार मंत्री कपिल सिव्बल सांसद थे।

पश्चिमी दिल्ली से आप ने 1984 सिख दंगों के पीडितों को न्याय नहीं मिलने से नाराज होकर वित्त मंत्री पी चिदम्बरम पर जूता उछालने वाले पूर्व पत्रकार जरनैल सिंह को उम्मीदवार घोषित किया है। यहां से अभी कांग्रेस के पूर्वांचल के चेहरे के रुप में पहचान बनाने वाले महाबल मिश्रा सांसद थे। 

पूर्वी दिल्ली से आप ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी को लोकसभा का प्रत्याशी बनाया है। यहां से अभी दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री संदीप दीक्षित के बेटे सांसद है। पार्टी ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली से जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में समाज शास्त्र के प्रोफेसर आनंद कुमार को उम्मीदवार घोषित किया है।

कांग्रेस ने दो सीटों पर अमरीका की तरह उम्मीदवारों का चयन चुनाव के जरिये कराने का फैसला किया है। इसमें नई दिल्ली से वर्तमान सांसद और पार्टी के महामंत्री अजय माकन को फिर से उम्मीदवार बनाने के पक्ष में राय आई है जबकि उत्तर पूर्वी दिल्ली जहां से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल सांसद है, इनके अलावा पूर्व मंत्री जगदीश टाईटलर और पूर्व विधायक राजेश लिलौठिया ने भी पार्टी की प्रत्याशी चयन प्रक्रिया के लिए अपना पर्चा दाखिल किया है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिल्ली की सात सीटों पर चुनाव 10 अप्रैल को