DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रावत ने बांटे मंत्रियों को विभाग, 16 विभाग रखे अपने पास

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के एक महीने से भी ज्यादा समय के बाद हरीश रावत ने आखिरकार अपने कैबिनेट सहयोगियों के बीच महकमों का बंटवारा कर दिया।

हालांकि रावत ने अपने पूर्ववर्ती विजय बहुगुणा के मंत्रिमंडल को लगभग जैसे का तैसा बरकरार रखा है और उसमें सिर्फ एकाध फेरबदल किया है। मंत्रियों के महकमों में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। मंगलवार देर रात हुए इस बहुप्रतीक्षित बंटवारे में रावत ने ऊर्जा, लोकनिर्माण, औद्योगिक विकास, पर्यावरण, सूचना प्रौद्योगिकी, आपदा प्रबंधन, पुनर्वास, सूचना, भ्रष्टाचार उन्मूलन और अल्पसंख्यक कल्याण जैसे 16 महत्वपूर्ण महकमे अपने पास रखे हैं।

राज्य कैबिनेट में वरिष्ठतम मंत्री का दर्जा रखने वाली इंदिरा ह्रदयेश को वित्त, संसदीय कार्य और नियोजन सहित 12 विभागों का कार्यभार दिया गया है।

हरक सिंह रावत को कृषि, कृषि शिक्षा, उद्यान, सैनिक कल्याण, चिकित्सा शिक्षा और जैव प्रौद्योगिकी सहित 10 महकमों का दायित्व दिया गया है।

सुरेंद्र सिंह नेगी को चिकित्सा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग तथा अर्धसैनिक कल्याण परिषद जैसे सात विभागों की जिम्मेदारी दी गयी है।

बहुगुणा कैबिनेट में खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, लघु सिंचाई, पंचायत और ग्राम्य विकास विभाग संभालने वाले प्रीतम सिंह को इन महकमों के साथ-साथ गृह जैसे महत्वपूर्ण विभाग का दायित्व दिया गया है।

अमृता रावत को पर्यटन, संस्कृति, तीर्थाटन, महिला सशक्तिकरण और वैकल्पिक ऊर्जा जैसे विभागों की जिम्मेदारी दी गयी है।

दिनेश अग्रवाल को खेल और न्याय मंत्रालय के अलावा वन एवं वन्यजीव विभाग भी सौंपा गया है।

सरकार में शामिल प्रगतिशील जनतांत्रिक मोर्चा के कोटे से आये सभी चारों मंत्रियों के विभाग में भी कोई फेरबदल न करते हुए उनके बहुगुणा कार्यकाल के दायित्व बरकरार रखे गये हैं। मंत्री प्रसाद नैथानी विद्यालयी शिक्षा और पेयजल विभागों की जिम्मेदारी संभालेंगे जबकि प्रीतम सिंह पंवार के पास शहरी विकास, पशुपालन और जेल विभागों का दायित्व रहेगा।

हरीश चंद्र दुर्गापाल को श्रम, लघु एवं सूक्ष्म उद्योग, खादी एवं ग्रामोद्योग और दुग्ध विकास की जिम्मेदारी दी गयी है जबकि सुरेंद्र राकेश समाज कल्याण, परिवहन और खाद्य प्रसंस्करण विभागों का कार्यभार संभालेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रावत ने बांटे मंत्रियों को विभाग