DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जब घर की चमक बढ़ानी हो

जब घर की चमक बढ़ानी हो

ज्यादा पैसे खर्च न हों और घर भी सुंदर दिखने लगे। बस यही आप सोचती होंगी अपने घर के लिए। मामला लिविंग रूम का हो तो बात और खास हो जाती है। पर सिर्फ सोचिए नहीं, ऐसा असल में हो भी सकता है। खुद में बसे डिजाइनर को जगाइए, पुरानी चीजों में खूबसूरती तलाशिए और देखिए घर का कोना-कोना खूबसूरत हो उठेगा। बता रही हैं चयनिका निगम

लिविंग रूम यानी वो कमरा, जो आपकी पर्सनैलिटी, आपकी सोच का प्रतिबिंब होता है। इस कमरे की साज-सज्जा पर जरा अलग तरह से ध्यान भी देना पड़ता है। यह काम वैसे तो इंटीरियर डिजाइनर भी कर सकता है, पर क्यों न यह काम खुद ही कर लें और पैसे बचाएं। करना बस इतना है कि घर की पुरानी चीजों के साथ खुद में बसे इंटीरियर डिजाइनर को भी जगाना है।

न हो भीड़-भाड़
आप कुछ खास नहीं कर सकती हैं, तो बस इतना कीजिए कि ढेर सारी पेंटिंग्स, शोपीस और बाकी चीजों में से कुछ एक को छोड़ कर सब लिविंग रूम से हटा दीजिए। यहां सिर्फ सोफा, कॉफी टेबल और एक-दो कुर्सियों के अलावा जरूरत की चीजें ही रहने दें। इस तरह कमरा खुला-खुला और साफ लगेगा। इसके साथ अगर दीवारों का रंग लाइट हो तो कहने ही क्या!

खिलौनों का एक कोना
बात कोने सजाने की है तो बच्चों के पुराने खिलौने और टेडी बियर जो आपने स्टोर में डाल दिए थे उन्हें जरा फिर से साफ कर लीजिए। क्योंकि इन्हें एक साथ रख कर या हैंग टॉयज के साथ भी लिविंग रूम खूबसूरत लग सकता है।

फर्नीचर न हों दीवार के करीब
जब मेहमान लिविंग रूम में बैठें, तो वे आसानी से एक-दूसरे से बात कर सकें। अगर इस बात का आपको ध्यान है तो फर्नीचर को कभी भी दीवार से चिपका कर न रखें। इससे कमरा भी भरा लगता है। जबकि कमरे के बीच में या एक तरफ कार्पेट के साथ सोफे और टेबल रख कर सिटिंग एरिया बनाना अच्छा रहता है। इससे आपका लिविंग रूम न सिर्फ प्रभावी दिखेगा, बल्कि बैठने में भी आसानी होगी।

कलर थीम करेगी कमाल
एक बार रंग का चुनाव कर लीजिए और फिर देखिए आपका लिविंग रूम कम बजट में कैसे खूबसूरत दिखता है। दरअसल फिर आप घर पर ही मौजूद चीजों में इंटीरियर आइटम तलाश सकेंगी। एक मेन कलर मान लीजिए, फिर बाकी उससे कंट्रास्ट रंगों का चुनाव करती रहिए। मान लीजिए आपने एक रंग लाल चुना है और आपके पास अलग-अलग रंगों और सेट के पुराने कुशन रखे हैं तो बस लाल के शेड वाले सोफा कवर पर पीले, गुलाबी, नीले सभी रंगों के कुशन सजा दीजिए। लिविंग रूम खिल उठेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जब घर की चमक बढ़ानी हो