DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्मिथ असफल, द.अफ्रीका की हार से बचने की कोशिश जारी

स्मिथ असफल, द.अफ्रीका की हार से बचने की कोशिश जारी

ग्रेम स्मिथ अपनी अंतिम टेस्ट पारी में तीन रन पर आउट हो गए जिससे दक्षिण अफ्रीकी टीम मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन जीत के लिए 511 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टंप तक 71 रन पर चार विकेट खोकर जूझ रही है।
    
चाय तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 15 रन था, लेकिन अंतिम सत्र में टीम थोड़ा संभली। हाशिम अमला और एबी डिविलियर्स (नाबाद 16) ने दो घंटे से अधिक समय तक गेंदबाजों का डटकर सामना किया तथा चौथे विकेट के लिए 53 रन की भागीदारी की। लेकिन स्टंप से 20 मिनट पहले जेम्स पैटिनसन ने अमला (41) को पगबाधा आउट किया। कायेल अबोट एक रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।
    
इससे पहले डेविड वॉर्नर की मैच में लगातार दूसरी शतकीय पारी के बाद ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने पांच विकेट पर 303 रन पर दूसरी पारी घोषित की और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 511 रन का विशाल लक्ष्य दिया।
    
पारी घोषित करने के बाद मैच में करीब 144 ओवर बचे थे, जिससे दक्षिण अफ्रीका को अपने कप्तान स्मिथ के अंतिम टेस्ट में हार से बचने के लिए संयमित बल्लेबाजी करनी होगी। स्मिथ को ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया, लेकिन इसके तुरंत बाद सलामी जोड़ीदार एलविरो पीटरसन का विकेट गिर गया। रेयान हैरिस ने उन्हें पगबाधा आउट किया जो इस तेज गेंदबाज का 100वां टेस्ट विकेट भी है।

छह गेंद के बाद स्मिथ सीरीज़ में चौथी बार मिशेल जॉनसन का शिकार बने और एलेक्स डूलन ने उनका आसान कैच लपका।

स्मिथ जब मैदान से लौट रहे थे, ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उन्हें सलामी दी और उनके साथी भी पवेलियन की सीढ़ियों पर तालियां बजाने के लिए इकट्ठे हो गए। स्मिथ ने डेसिंग रूम में जाने से पहले अपने हेलमेट के बैज को चूमा और दर्शकों की ओर हाथ हिलाया।
    
स्मिथ के लिए अंतिम सीरीज़ खराब साबित हुई, जिसमें उन्होंने तीन मैचों में 7.50 के औसत से केवल 45 रन बनाए। उन्होंने अपना 117 टेस्ट का करियर 48.25 के औसत से 9,265 रन बनाकर खत्म किया। उन्होंने इसमें 27 शतक और 38 अर्धशतक बनाए और वह रिकॉर्ड 109 टेस्ट में कप्तान भी रहे हैं।
    
जॉनसन ने डीन एलगर को बोल्ड किया और यह चाय से पहले अंतिम गेंद भी रही। स्मिथ ने रविवार रात घोषणा की थी कि वह मौजूदा मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लेंगे।
    
इससे पहले वॉर्नर ने पहली पारी में 135 रन की शतकीय पारी की लय को जारी रखते हुए तेजी से मैच का दूसरा शतक जड़ा। उन्होंने इसके लिए 124 गेंद का सामना किया। उन्होंने अंतिम 45 रन 32 गेंद में जुटाये, लेकिन फिर वह कायेल एबोट की गेंद पर विकेटकीपर डिविलियर्स को कैच दे बैठे। उन्होंने इस पारी के दौरान 13 चौके और चार छक्के जड़े।
    
जब वॉर्नर 79 रन पर थे तो उन्होंने आठ टेस्ट मैचों (इंग्लैंड के खिलाफ पांच और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट) में 1000 रन जोड़ लिए थे। वॉर्नर और सलामी बल्लेबाज क्रिस रोजर्स (39) ने पहले विकेट के लिए 123 रन की भागीदारी की। रोजर्स के रन आउट होने से इस साझेदारी का अंत हुआ।
    
डूलन ने 37, स्टीवन स्मिथ ने 36 और शेन वॉटसन ने 25 रन का योगदान दिया। पहली पारी सात विकेट पर 494 पर घोषित करने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इससे दूसरी पारी पांच विकेट पर 303 रन पर घोषित की। दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 287 रन पर सिमट गयी थी।
    
दक्षिण अफ्रीकी एबोट ने 14 ओवर में 61 रन देकर तीन विकेट हासिल किये। एलबी मोर्कल को एक विकेट मिला।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्मिथ असफल, द.अफ्रीका की हार से बचने की कोशिश जारी