DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राजद-कांग्रेस गठबंधन सीट बंटवारे पर अटका

राजद-कांग्रेस गठबंधन सीट बंटवारे पर अटका

लोकसभा चुनावों में कांग्रेस गठबंधन के मझधार में फंस गई नजर आ रही है। जदयू से गठबंधन की अटकलों को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खारिज कर दिया है। जबकि राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने साफ कर दिया है कि उन्होंने 11 सीटें कांग्रेस को ऑफर की है। इससे ज्यादा सीटें वह देने को तैयार नहीं है। वैसे विशेष परिस्थिति में एक- दो और सीटें देने पर वह विचार कर सकते हैं।

उन्होंने यह भी साफ कर दिया कि अभी कांग्रेस से सीटों के बंटवारे पर सहमति नहीं बन पाई है। सूत्रों के मुताबिक देर शाम राजद और कांग्रेस के बीच सीटों पर बातचीत अंतिम दौर में थी। राजद ने एक अतिरिक्त यानी 12 सीटें कांग्रेस के लिए छोड़ने का मन बना लिया है। एनसीपी के लिए भी वह एक सीट छोड़ेगा। सोमवार की शाम से चल रही इस अटकल पर कि अगर केन्द्र सरकार बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दे देगी तो जदयू से कांग्रेस का गठबंधन हो जाएगा, कांग्रेस ने इसके लिए 15 सीटों की शर्त रखी है, मंगलवार की सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह कहकर विराम लगा दिया कि यह बिल्कुल निराधार है और उड़ाई गई अफवाह है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस से गठबंधन का कोई सवाल ही नहीं पैदा होता है। ऐसा प्रस्ताव जदयू के पास कभी विचाराधीन नहीं रहा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने बिहार को विशेष दर्जा देने के मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया। मुख्यमंत्री की इस दो टूक घोषणा के बाद राजनीतिक गलियारों में दोपहर में चर्चा छिड़ी कि कांग्रेस और राजद के बीच गठबंधन हो गया है। राजद कांग्रेस के लिए 13 सीटें छोड़ने को तैयार हो गया है। लेकिन शाम को राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद ने इसका खंडन कर दिया। उन्होंने ऐसी चर्चा को निराधार बताया।

पेच फंसा
देर शाम दोनों दलों में गठबंधन पर निर्णायक वार्ता
नीतीश ने भी कांग्रेस से गठबंधन को नकारा

कांग्रेस को ये सीटें
वाल्मीकिनगर, सुपौल, किशनगंज, सासाराम, औरंगाबाद, जमुई, पटना साहिब, नालंदा, हाजीपुर, गोपालगंज, समस्तीपुर, बेगूसराय या मुजफ्फरपुर में कोई एक।

हमने 11 सीटें कांग्रेस को ऑफर की हैं। इससे ज्यादा सीटें नहीं दे सकते। वैसे विशेष परिस्थिति में एक- दो और सीटें देने पर वह विचार कर सकते हैं।
लालू प्रसाद यादव, राजद अध्यक्ष

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राजद-कांग्रेस गठबंधन सीट बंटवारे पर अटका