DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

माओवादियों की योजना को तोड़ेगा सीएमजी ग्रुप

बोकारो। विजय कुमार। केन्द्रीय गृह सचवि के निर्देश पर बोकारो समेत राज्य के तमाम नक्सल प्रभावित जिलों में नक्सलियों की साजशि को नाकाम करने के लिए सीएमजी फोर्स (क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप) के गठन की कवायद तेज हो गई है। जो नक्सलियों द्वारा बंधक बनाए गए लोगों को बगैर समझौता के उनके चंगुल से मुक्त कराएगा। राष्ट्रीय स्तर पर एसओपी (स्पेशल ऑपरेशनल प्रोसिडियोर) तैयार कर तमाम जिलों को भेज दिया गया है।

जिसके तहत नक्सलियों द्वारा बंधक बनाए लोगों को छुड़ाने की रणनीति को दर्शाया गया है। इसी रणनीति के तहत नक्सलियों द्वारा बंधक बने निदरेष लोगों को आसानी से बाहर निकाला जा सकेगा। नक्सलियों से नहीं होगा समझौता माओवादी ने हार्डकोर नक्सलियों को छुड़ाने और अपनी शर्तो को मनवाने के लिए अपहरण की नीति अपनाते हैं। फरवरी में बोकारो के झुमरा और गिरिडीह के पारसनाथ के बीच से नक्सलियों ने चार सरकारी कर्मचारियों का अपहरण कर बंधक बना लिया था। जिसके बाद केंद्र को एसओपी की जरूरत महसूस हुई।

जिसके अंतर्गत किसी भी सूरत में नक्सलियों से समझौता किए बिना बंधक को मुक्त कराने पर बल दिया गया। एसओपी नक्सलियों द्वारा अपहृत लोगों को छुड़वाने के लिए एक एक्शन प्लान है। जो बंधक बने लोगों को बगैर समझौता सुरक्षित बाहर निकालेगा।

तीन स्तरीय होगा सीएमजी नक्सलियों द्वारा अपहृत लोगों को छुड़ाने के लिए राष्ट्रीय, प्रदेश और जिला स्तर पर तीन क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप का गठन होगा। घटना के बाद स्पेशल ब्रांच की रिपोर्ट के आधार पर ग्रुप तीनों स्तर आपसी तालमेल अभियान को सफल बनाने का काम करेगा।

अभियान में एक निगोसिएटर का पैनल भी होगा। जिसमें आइबी अधिकारी, मनोवैज्ञानिक और स्थानीय बहुभाषी अधिकारियों को शामिल किया जाएगा। सीएमजी में कौन होंगे शामिल बोकारो में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप में उपायुक्त अध्यक्ष और एसपी संयोजक होंगे।

जिले के कई तेज तर्रार अधिकारी सीएमजी के सदस्य होंगे। वैसे ही प्रदेश स्तर पर मुख्य सचवि अध्यक्ष और डीजीपी संयोजक बनाए जाएंगे। राष्ट्रीय स्तर पर केन्द्रीय गृह सचवि अध्यक्ष और नक्सल मैनेजमेंट विभाग के अपर सचवि संयोजक होंगे। इसके अलावा आइबी, एसएसबी, आइटीबीपी, एनएसजी, बीएसएफ और सीआरपीएफ निदेशक सदस्य होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:माओवादियों की योजना को तोड़ेगा सीएमजी ग्रुप