DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नकल करते पकड़े जाने पर खानी पड़ेगी जेल की हवा

सीवान। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के बैनर तले संचालित मैट्रिक परीक्षा की तैयारी अब आखिरी चरण में है। गुरुवार से शुरू हो रही परीक्षा के मद्देनजर जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग अपने-अपने स्तर से तैयारी करने में मुस्तैद दिखा। परीक्षा के दौरान निर्धारित समय के अतिरिक्त पंद्रह मिनट का समय परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्रों को समझने व पढ़ने के लिए दिया जायेगा।

इस बीच विभागीय सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार प्रश्नपत्र बैंकों में पहुंच गए हैं। वहीं आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कलेक्ट्रेट के सभागार में प्रशासनिक स्तर पर हुई बैठक में मैट्रिक परीक्षा के सफल संचालन को लेकर बैठक हुई।

केन्द्राधीक्षकों को कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। एडमिट कार्ड के साथ केन्द्र तलाशते रहे परीक्षार्थीएडमिट कार्ड मिलने के बाद परीक्षार्थी अपने परीक्षा केन्द्र की तलाश में इधर से उधर मंगलवार को भटकते रहे। शहर में ग्रामीण क्षेत्र से आए परीक्षार्थी सुबह से शाम तक इसी काम में लगे रहे।

कई सारे परीक्षार्थियों ने परीक्षा केन्द्र के समीप ही अपना आशियाना बनाया है ताकि केन्द्र तक पहुंचने में अधिक समय नहीं लगे। लगातार दूसरे दिन मंगलवार को भी सीवान व महाराजगंज के स्कूलों में एडमिट कार्ड बांटने का सिलसिला जारी रहा।

शहर के वीएम हाई स्कूल, डीएवी हाई स्कूल, आर्य कन्या व राजवंशी देवी गर्ल्स हाई स्कूल, इस्लामियां हाई स्कूल आदि में एडमिट कार्ड वितरण के लिए बनाए गए काउंटर पर एडमिट कार्ड लेते देखे गए। अधिनियम 1981 के तहत भरना पड़ेगा जुर्माना मैट्रिक परीक्षा में कदाचार पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन व शिक्षा विभाग पूरी तैयारी में है।

कदाचार पर रोक लगाने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा संचालन अधिनियम 1981 के तहत पकड़े जाने पर जुर्माना और जेल भेजने की तैयारी भी कर ली गई है। परीक्षा केन्द्रों के 200 मीटर की परिधि में धारा 144 लागू रहेगी। वहीं किसी भी स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया गया है।

इसके प्रभार में एडीएम होंगे। इस 06154-243704 नंबर पर आवश्यक जानकारी ली और दी जा सकती है। इधर बुधवार को शहर के डीएवी हाई स्कूल सह इंटर कॉलेज में जिले के सभी प्रकार के हाई स्कूल के हेडमास्टरं की बैठक में मैट्रिक की परीक्षा से संबंधित जानकारी एकत्र की जायेगी।

शहर में पांच व महाराजगंज में सात परीक्षा केन्द्र अधिक संवेदनशीलऐसे परीक्षा केन्द्रों की पहचान भी की गई है जो कि अत्यधिक संवेदनशील हैं। इसके तहत सीवान शहर में पांच और महाराजगंज अनुमंडल में सात परीक्षा केन्द्रों को चिन्हित किया गया है जहां कि गुरुवार से शुरू हो रहे मैट्रिक परीक्षा के दौरान अतिरिक्त व्यवस्था की गई है।

इन केन्द्रों पर डीएपी, बीएमपी, स्टैटिक के रूप में एक-एक सेक्शन पुलिस बल तैनात किए जायेंगे। विभागीय जानकारी के अनुसार शहर के डीएवी पीजी कॉलेज, यूनानी मेडिकल कॉलेज, दरोगा प्रसाद राय कॉलेज, वीएम हाई स्कूल व जेडए इस्लामिया हाई स्कूल और महाराजगंज में आरबीजीआर कॉलेज, उमाशंकर प्रसाद सिंह हाई स्कूल, डीएवी पब्लिक स्कूल, गोरख सिंह कॉलेज, सिहौता बंगरा हाई स्कूल, अनुग्रह नारायण उमाशंकर सिंह महिला कॉलेज, एकेजेआर महाराजगंज व सरस्वती विद्या मंदिर को अति संवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नकल करते पकड़े जाने पर खानी पड़ेगी जेल की हवा