DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

साक्षर लोगों को परीक्षा के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र

 ग्रेटर नोएडा/वरिष्ठ संवाददाता। ऐसे लोग जो साक्षर हो गए हैं लेकिन कभी स्कूल नहीं गए हैं, उनके लिए एक परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। यह परीक्षा पास करने वालों को बेसिक शिक्षा विभाग प्रमाण पत्र भी जारी करेगा। 09 मार्च जिले भर की ग्राम सभाओं में साक्षरता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एके सिंह ने बताया कि परीक्षा में 15 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे लोग सम्मिलित हो सकते हैं, जो साक्षरता केंद्रों पर पढ़ रहे हैं। जो पढ़ने-लिखने का ज्ञान तो रखते हैं लेकिन उनके पास शैक्षिक प्रमाण पत्र नहीं हैं, ऐसे लोग इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। इस परीक्षा में पास होने वालों को कक्षा तीन का प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा। साक्षरता परीक्षा में सम्मलित होने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

यह परीक्षा प्रात: 10 बजे से प्रारम्भ होगी और सायं पांच बजे तक चलेगी। इसकी अवधि तीन घंटे की होगी। दो बजे के बाद किसी परीक्षार्थी को परीक्षा में सम्मलित नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिये परीक्षार्थी को अपना नामांकन ग्राम स्तर या ब्लाक स्तर पर करवाना होगा। नामाकंन के लिये परीक्षार्थी को दो फोटो अपने साथ लाने होंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:साक्षर लोगों को परीक्षा के बाद मिलेगा प्रमाण पत्र