DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एक परीक्षा देकर ‘साक्षर’ बन जाएंगे उम्रदराज

 लखीमपुर-खीरी। गांवों के ऐसे लोग जो गिनती और पहाड़े भी जानते हैं और लिखना भी, इसके बाद भी उनक ो क ोई पढ़ा-लिखा मानता ही नहीं है। वजह है कि इन लोगों के पास अपनी पढ़ाई साबित करने का कोई दस्तावेज नहीं है। अब बेसिक शिक्षा विभाग ऐसे उम्रदराज लोगों को उनकी पढ़ाई का सार्टीफिकेट देगा। इसके लिए विभाग ऐसे लोगों की एक परीक्षा कराएगा। इस परीक्षा में जो भी जितने नंबर पाएगा, उसे उस क्लास का सार्टीफि केट दे दिया जाएगा।

यह परीक्षा विभाग नौ मार्च को कराने जा रहा है। साक्षर भारत अभियान के तहत होने वाली इस परीक्षा में 15 वर्ष से ऊपर की उम्र के लोग हिस्सा लेंगे। उनको अलग-अलग विषयों की परीक्षा देनी होगी और उसके हिसाब से उनका रिपोर्ट कार्ड जारी होगा। साक्षर भारत अभियान के समंवयक नगर शिक्षाधिकारी जुगुल किशोर मिश्र का कहना है कि इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर इन लोगों का पंजीकरण कराया जाएगा। इसके बाद ही साक्षरता परीक्षा में ये लोग हिस्सा लेंगे।

बीस हजार लोग बनेंगे साक्षर=इस बार जिले के पास लोगों को साक्षर होने के सार्टीफिकेट देने का टारगेट बीस हजार रखा गया है। इसके लिए परीक्षार्थियों का चयन सभी ग्राम पंचायतों से कराया जाएगा। जिले की कुल 995 ग्राम पंचायतों के हिसाब से सभी ग्राम पंचायतों से पांच-पांच अभ्यर्थी ही लिए जा सकेंगे। 150 नम्बर की होगी परीक्षा=यह परीक्षा 150 नम्बरों की होगी। इसमें लिखने के अंक पचास होंगे। जबकि लिखने की योग्यता पर पचास अंक मिलेंगे। साथ ही अंक ज्ञान के भी पचास अंक दिए जाएंगे।

परीक्षार्थी को हिन्दी में लिखा हुआ कोई परचा दिया जाएगा पढ़ने के लिए। अगर वह उसे सही-सही पढ़ देता है तो उसे पूरे अंक मिलेंगे। इसके अलावा कुछ शब्द लिखने को कहे जाएंगे। वह इसे लिख देता है तो उसे इसके अंक मिलेंगे। गणित की परीक्षा के नाम पर अंक ज्ञान के नम्बर मिलेंगे। रिजल्ट से बनेगा ग्रेड60 फीसदी अंक=ए 40 फीसदी अंक=बी40 फीसदी से कम नम्बर=सीतीन घंटे में कभी भी दो परीक्षा=परीक्षा 17 मार्च को होगी और उसकी टाइमिंग सुबह 10 बजे से शाम के पांच बजे तक रखी गई है।

पर ग्राम लोक शिक्षा समिति का सचवि व सीनियर हेड़ाास्टर को यह अधिकार होगा कि वो इन सात घंटों में से कोई भी तीन घंटे चुनकर परीक्षा करा ले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एक परीक्षा देकर ‘साक्षर’ बन जाएंगे उम्रदराज