DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत के साथ रिश्ता महत्वपूर्ण है: अमेरिका

भारत के साथ रिश्ता महत्वपूर्ण है: अमेरिका

अमेरिका ने भारत को भेजे एक संदेश में कहा है कि दोनों देशों के बीच का रिश्ता महत्वपूर्ण है तथा वाशिंगटन हाल के दिनों में एक भारतीय राजनयिक की गिरफ्तारी को लेकर पैदा हुए मतभेदों को दूर करते हुए अतीत की कड़वाहट से बाहर निकलना चाहता है।

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता जेन साकी ने सोमवार को कहा कि विदेश मंत्री (जॉन केरी) दक्षिण एवं मध्य एशिया मामलों की सहायक विदेश मंत्री निशा देसाई बिस्वाल के साथ एक संदेश भेज रहे हैं। भारतीय मूल की राजनयिक निशा फिलहाल भारत के दौरे पर हैं। वह बेंगलूरु और नई दिल्ली का दौरा कर रही हैं।

जेन ने कहा कि हम अतीत के मतभेदों को दूरा करना चाहते हैं क्योंकि ऐसे कई सारे मुद्दे हैं जिन पर मिलकर काम करना हमारे लिए महत्वपूर्ण है। यही इस दौरे का मकसद है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में उनका (निशा) कार्यक्रम का काफी व्यस्त रहने वाला है। वह बेंगलूरु में सरकार तथा कारोबारी नेताओं के साथ मुलाकात कर रही हैं। वह नयी दिल्ली का भी दौरा कर रही हैं जहां भारतीय अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा होगी।

जेन ने कहा कि यह दौरा हमारे के लिए खासा अहम है। भारत के साथ हमारी विस्तृत और रणनीतिक साझेदारी है। मानवीय प्रयास, गरीबी उन्मूलन, अंतरिक्ष अन्वेषण तथा आतंकवाद विरोधी लड़ाई में हम करीबी सहयोगी हैं।

उन्होंने इसकी न तो पुष्टि की और न ही खारिज किया कि निशा भारत में भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगी।
 पिछले दिनों भारतीय राजनयिक देवयानी खोबरागड़े की वीजा जालसाजी के मामले में गिरफ्तारी के बाद दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव पैदा हो गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत के साथ रिश्ता महत्वपूर्ण है: अमेरिका