DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एंड्रॉयड टैबलेटों की बिक्री 127 फीसदी बढ़ी

एंड्रॉयड टैबलेटों की बिक्री 127 फीसदी बढ़ी

बाजार अध्ययन करने वाली संस्था गार्टनर के मुताबिक दुनिया के टैबलेट बाजार में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम आधारित टैबलेटों की बिक्री बीते वर्ष 127 प्रतिशत बढ़कर 12 करोड 10 लाख हो गई, जबकि वर्ष 2012 में यह आंकडा 5.33 करोड़ था।

आईटी बाजार में टैबलेट लेकर आने वाली पहली कंपनी एप्पल थी, लेकिन एंड्रॉयड की बढ़ती लोकप्रियता के बीच एप्पल के टैबलेटों की बिक्री काफी सुस्त पड़ चुकी है। वर्ष 2012 में जहां इनकी वैश्विक बिक्री 6 करोड़ 10 लाख रही, वहीं वर्ष 2013 में यह बढ़कर 7 करोड़ पर पहुंची गई। ऐसे में इनकी बाजार हिस्सेदारी 53 प्रतिशत से घटकर 36 प्रतिशत पर आ गयी है।

गार्टनर के अनुसार बाजार हिस्सेदारी घटने के बाजवूद एप्पल दुनिया में अभी भी टैबलेटों की बिक्री से सबसे अधिक आय कमाने वाली कंपनी बनी हुई है, क्योंकि उसके टैबलेट काफी ऊंची कीमतों पर बिकते हैं। टैबलेट बनाने के लिहाज से भी वह दुनिया के अग्रणी कंपनी है। दूसरी ओर संख्या के हिसाब से भी देखें, तो एप्पल को दुनिया में सबसे ज्यादा टैबलेट कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी का खिताब हासिल है।

गार्टनर के अनुसार आने वाले समय में टैबेलेट बाजार में बड़े बदलाव की संभावना है। कई कंपनियां कीबोर्ड वाले टैबलेट भी बाजार में उतार सकती हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एंड्रॉयड टैबलेटों की बिक्री 127 फीसदी बढ़ी