DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी छात्र गरीब बच्चों को सिखाएंगे संगीत

आईआईटी छात्र गरीब बच्चों को सिखाएंगे संगीत

आईआईटी दिल्ली के कुछ छात्रों ने गरीब बच्चों को संगीत सिखाने का फैसला किया है। इसके लिए ‘म्यूजिक मस्ती’ नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसका मकसद गरीब बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके कौशल का विकास करना है।

अगले हफ्ते से कक्षाएं शुरू: नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस)-आईआईटी दिल्ली के इस प्रोजेक्ट के संयोजक सिद्धार्थ रंजन ने बताया कि संगीत की कक्षाएं मार्च के दूसरे सप्ताह से शुरू होंगी। ये कक्षाएं मुनिरका और आईआईटी कैंपस में मौजूद केंद्रीय विद्यालय (केवी) में लगेंगी। गौरतलब है कि आईआईटी के विद्यार्थी मुनिरका और आईआईटी केवी में फिलहाल गरीब बच्चों को शिक्षित करने का काम कर रहे हैं।

कैसे देंगे शिक्षा: आईआईटी दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग कर रहे सिद्धार्थ के मुताबिक इस प्रोजेक्ट के तहत हम कंठ और वाद्य (वोकल एंड इंस्ट्रमेंटल) संगीत की शिक्षा देंगे। इनमें से जो बच्चे अच्छा करेंगे उन्हें आगे बढ़ाया जाएगा ताकि भविष्य में वे इसके जरिये कमाई भी कर पाएं।

शुरुआत में बच्चों को आईआईटी के विद्यार्थी अपने वाद्य यंत्रों से सिखाएंगे, लेकिन बाद में बच्चों के लिए अलग वाद्य यंत्र लाए जाएंगे।

संगीत से असली खुशी: सिद्धार्थ का कहना है कि गरीब बच्चों की जिंदगी बहुत नीरस होती है। हम उन्हें किताबी ज्ञान तो दे रहे हैं, लेकिन इससे उन्हें जिंदगी की असली खुशी नहीं मिल पा रही है। संगीत की शिक्षा से ये बच्चे अपनी दुनिया को एक नई नजर और नए ढंग से देख सकेंगे, जो इन्हें रोमांचित करेगा।

म्यूजिक क्लब देना सहयोग: प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से तबला बजाने में स्नातकोत्तर उपाधि हासिल करने वाले सिद्धार्थ ने बताया कि आईआईटी दिल्ली का म्यूजिक क्लब और एनएसएस के स्वयंसेवी इस प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईआईटी छात्र गरीब बच्चों को सिखाएंगे संगीत