DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

550 स्कूलों में आज दोबारा लॉटरी होगी

550 स्कूलों में आज दोबारा लॉटरी होगी

स्कूल संघ ने कहा, प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए अभिभावकों को सूचित किया
नर्सरी दाखिले की पहली सूची 15 मार्च को जारी होगी। इस कवायद में मंगलवार को 550 स्कूलों में लॉटरी की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। ट्रांसफर वर्ग वाली लॉटरी रद्द कर दी गई है। इसके बाद इस वर्ग को ही समाप्त कर दिया गया है।

जिनके ट्रांसफर वर्ग के पांच प्वाइंट और दूरी वर्ग के 70 प्वाइंट मिलाकर 75 प्वाइंट थे। अब उनके ट्रांसफर वर्ग हटने से 70 प्वाइंट रह गए हैं। इन 70 प्वाइंट वालों और प्रतीक्षा सूची में स्थान पाने वाले बच्चों की लॉटरी होगी।

हंसराज, थॉमस इंटरनेशनल, बाल विकास समेत सोवियर आदि स्कूलों में लॉटरी होगी। स्कूल संघ का कहना है कि प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए अभिभावकों को सूचित कर दिया गया है। ड्रॉ की प्रक्रिया सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, ट्रांसफर वर्ग से प्रभावित हुए अभिभावकों के लिए की जा रही है। वह कहते हैं कि ट्रांसफर वर्ग के जायज अभिभावक अपनी परेशानी बता रहे हैं लेकिन उन्हें घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि पांच प्वाइंट समाप्त होने के बाद अब उनके 70 प्वाइंट रह गए हैं। इन 70 प्वाइंट की लॉटरी में उन्हें दोबारा से मौका मिल रहा है।

सरकारी स्कूलों में केजी व पहली में दाखिला प्रक्रिया शुरू
निजी स्कूलों में दाखिले से इतर सरकार ने सरकारी स्कूलों में केजी व पहली कक्षा में दाखिले की प्रक्रिया शुरू कर दी है। फॉर्म 18 मार्च तक http://www.edudel.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। इन्हें स्कूलों में जमा कराना होगा। स्कूलों में भी आवेदन फॉर्म मिलेंगे। सुबह की पाली वाले स्कूलों में फॉर्म सुबह साढेम् आठ से सुबह साढ़े दस बजे तक जमा कराना होगा। दूसरी पाली के स्कूलों में समय दोपहर ढाई बजे से शाम साढ़े चार बजे है। 22 मार्च को ड्रॉ होगा। 26 को पहली सूची जारी होगी और इस आधार पर 27 से 29 मार्च के बीच दाखिला होगा।

31 मार्च को न्यूनतम आयु चार साल होनी जरूरी
केजी में दाखिले के लिए बच्चे की उम्र 31 मार्च 2014 को चार साल पूरी हो जानी चाहिए। यदि एक दिन भी कम पाया जाता है तो आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। इसके अलावा पहली कक्षा के लिए उम्र 31 मार्च 2014 को पांच साल पूरी हो जानी चाहिए। इतना ही नहीं, दाखिले में दूरी को आधार बनाया जाएगा। अगर घर के आसपास दिल्ली सरकार का सर्वोदय स्कूल नहीं है तो अभिभावक तीन किलोमीटर के दायरे में आने वाले स्कूलों में आवेदन कर सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:550 स्कूलों में आज दोबारा लॉटरी होगी