DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बिल गेट्स फिर बने विश्व के सबसे धनी व्यक्ति: फोर्ब्स

बिल गेट्स फिर बने विश्व के सबसे धनी व्यक्ति: फोर्ब्स

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब फिर हासिल कर लिया है। फोर्ब्स पत्रिका के सालाना अरबपतियों की सूची में मुकेश अंबानी की अगुवाई में भारत के 56 अरबपति शामिल हैं। गेट्स को चार साल बाद दोबारा यह खिताब हासिल हुआ। इससे पहले चार साल तक मेक्सिको के दूरसंचार दिग्गज कार्लोस स्लिम हेलु नंबर एक पायदान पर काबिज रहे। गेट्स की संपत्ति पिछले साल 9 अरब डॉलर बढ़कर 76 अरब डॉलर पहुंच गई।

फोर्ब्स ने लिखा है कि कई सालों तक परोपकारी गतिविधियों पर ध्यान देने के बाद गेट्स ने अपना ज्यादातर समय माइक्रोसॉफ्ट में उत्पाद प्रबंधकों के साथ काम करने पर बिताने की योजना बनाई है क्योंकि गूगल और एप्पल जैसी प्रतिद्वंद्वी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट को लगातार चुनौती दे रही हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 18.6 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ भारतीय अरबपतियों की सूची में शीर्ष पर हैं। वहीं, उनके अनुज अनिल अंबानी 5 अरब डॉलर के नेटवर्थ के साथ वैश्विक सूची में 281वें पायदान पर हैं।

पत्रिका ने अपने लेख में आम आदमी पार्टी के संस्थापक अरविंद केजरीवाल द्वारा अंबानी के खिलाफ लगाए गए आरोपों का भी जिक्र किया है। हाल ही में केजरीवाल ने अंबानी पर सरकार चलाने का आरोप लगाया था। सूची में अन्य भारतीय अरबपतियों में आर्सेलर मित्तल के चेयरमैन लक्ष्मी मित्तल 52वें पायदान पर हैं जिनका नेटवर्थ 16.7 अरब डॉलर है। वहीं विप्रो के चेयरमैन अजीम प्रेमजी 15.3 अरब डॉलर के साथ 61वें पायदान पर हैं, जबकि सन फार्मा के दिलीप सांघवी 12.8 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 82वें पायदान पर हैं।

सूची में एचसीएल के सह-संस्थापक शिव नडार 11.1 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 102वें पायदान पर हैं, जबकि हिंदुजा बंधु 10 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 122वें पायदान पर हैं। बिड़ला समूह के प्रमुख कुमार मंगलम 7 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ 191वें पायदान पर हैं। सूची में कुल 172 महिलाएं हैं, जबकि पिछले साल 138 महिलाएं इस सूची में शामिल थीं।

इस साल सबसे अधिक लाभ में फेसबुक के मार्क जकरबर्ग रहे जिनकी संपत्ति 15.2 अरब डॉलर बढ़कर 28.5 अरब डॉलर पर पहुंच गई। सूची में सबसे अधिक 492 अरबपति अमेरिका के हैं, जबकि 152 अरबपतियों के साथ चीन दूसरे पायदान पर रहा। वहीं 111 अरबपतियों के साथ रूस तीसरे पायदान पर है।

सूची में शामिल अन्य भारतीय अरबपतियों में सुनील मित्तल, सावित्री जिंदल, शशि एवं रवि रुइया, उदय कोटक, आदि गोदरेज, केपी सिंह, बहमोहन लाल मुंजाल, मलविंदर व शिविंदर सिंह शामिल हैं। इनके अलावा, कलानिधि मारन, राहुल बजाज, एनआर नारायणमूर्ति, नंदन निलेकणि भी भारतीय अरबपतियों की सूची में शुमार हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बिल गेट्स फिर बने विश्व के सबसे धनी व्यक्ति: फोर्ब्स