DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

द.अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने क्रिकेट को अलविदा कहा

द.अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने क्रिकेट को अलविदा कहा

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ग्रेम स्मिथ ने घोषणा की है कि वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ न्यूलैंड्स में चल रहे तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक समय तक कप्तान बने रहने का रिकॉर्ड रखने वाले 33 वर्षीय स्मिथ के लंबे समय तक उनके साथी रहे जाक कैलिस ने दिसंबर में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कहा था लेकिन वह वनडे टीम का हिस्सा बने हुए हैं।

स्मिथ ने शुक्रवार को ही कहा था कि अभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्हें कुछ चीजें हासिल करनी हैं लेकिन चल रही सीरीज़ में एक और असफलता के बाद उन्होंने फैसला किया कि अब संन्यास लेने का समय आ गया है। स्मिथ ने सोमवार को पहली पारी में केवल पांच रन बनाए थे।

उन्होंने यहां कहा कि यह मेरी जिंदगी का सबसे मुश्किल फैसला था। पिछले साल अप्रैल में टखने के ऑपरेशन के बाद मैं इस फैसले पर विचार कर रहा था। मेरे बच्चे छोटे हैं और मुझे लगता है कि न्यूलैंड्स में संन्यास लेना करियर का अंत करने का सबसे अच्छा स्थान है क्योंकि जब मैं 18 साल का था तब से इस स्थान को मैं अपना घर कहता रहा हूं।

स्मिथ ने 11 साल से अधिक समय तक 108 मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। उन्होंने 2005 में सिडनी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व एकादश टीम की अगुवाई भी की थी। इस तरह से वह 109 टेस्ट मैचों में कप्तान रहे जो कि ऑस्ट्रेलिया के एलन बोर्डर के पिछले रिकॉर्ड से 16 अधिक है।

उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने 53 टेस्ट मैचों में जीत दर्ज की और इस तरह वह ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग के कप्तान के रूप में 48 जीत के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ने में सफल रहे। स्मिथ की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ने 27 मैच हारे और 27 मैच ड्रॉ करवाये। इनमें वर्तमान टेस्ट मैच शामिल नहीं है।

बांग्लादेश के खिलाफ 2003 में पहली बार टीम की अगुवाई करके टेस्ट इतिहास के तीसरे सबसे युवा कप्तान बने स्मिथ ने कहा कि अब भी कुछ चीजें है जो मैं इस मैच में हासिल करना चाहता हूं।

स्मिथ की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक टीम बनी। उनकी कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका ने दो या इससे अधिक टेस्ट मैचों की 38 सीरीज़ खेली जिनमें से 22 में उसे जीत और सात में हार मिली जबकि नौ मैच ड्रॉ रहे। उनकी अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को उनकी सरजमीं पर हराया।

स्मिथ ने 149 वनडे मैचों में भी दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। इनमें से 92 मैचों में उनकी टीम जीती, 51 में उसे हार मिली, एक मैच टाई रहा जबकि पांच मैचों का परिणाम नहीं निकला। उन्होंने 2010 में वनडे टीम की कप्तानी छोड़ दी थी।

वह 27 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी दक्षिण अफ्रीका के कप्तान रहे। इनमें से टीम को 18 में जीत और नौ में हार मिली थी। बायें हाथ के बल्लेबाज के रूप में स्मिथ ने 48.49 की औसत से 117 टेस्ट मैचों में 9262 रन बनाए हैं। उन्हें अभी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्तमान टेस्ट मैच की दूसरी पारी खेलनी है। उन्होंने सभी प्रारूपों के 347 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 17,228 रन बनाए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:द.अफ्रीकी कप्तान स्मिथ ने क्रिकेट को अलविदा कहा