DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दक्षिण दिल्ली में साइकिल से कर सकेंगे सफर

नई दिल्ली, प्रमुख संवाददाता। दिल्ली की सड़कों पर लगातार बढ़ रहे वाहनों के बोझ को कम करने के लिए दक्षिण दिल्ली नगर निगम नई पहल करने वाला है। निगम अगले तीन महीने में साइकिल साङोदारी योजना शुरू करेगा, जिसके तहत लोगों को जगह-जगह पर साइकिलें उपलब्ध कराई जाएंगी।

यहां से साइकिलें लेकर लोग अपना सफर कर सकेंगे। साइकिलों को दोबारा वहीं वापस करने की बजाय किसी भी अन्य स्टैंड पर जमा कराया जा सकेगा। दिल्ली की सड़कों पर वाहनों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके चलते अक्सर ही लोग यातायात जाम जैसी समस्या का सामना करते हैं। दक्षिण दिल्ली नगर निगम ने लोगों को वैकल्पिक परवहिन मुहैया कराने की योजना तैयार की है। इस योजना के जरिए शहर में कई जगहों पर साइकिल स्टैंड बनाए जाएंगे। यहां से साइकिल लेकर कोई भी अपना सफर कर सकेगा।

यह स्टैंड कहां-कहां बनाए जाएंगे, इस पर सर्वे किया जा रहा है। दक्षिण दिल्ली नगर निगम स्थाई समिति के अध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि साइकिल को वापस वहीं पर छोड़ने की बाध्यता के चलते पहले इस तरह की योजनाओं को खास सफलता नहीं मिली, इसलिए साइकिल साङोदारी सिस्टम में इस बात का प्रावधान किया जाएगा कि साइकिल को किसी भी स्टैंड पर छोड़ा जा सके।

अहमदाबाद के एनजीओ से करार : निगम ने योजना के लिए तकनीकी सहायता व परामर्श उपलब्ध कराने के लिए अहमदाबाद के एनजीओ सेंटर फॉर ग्रीन मोबिलिटी के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

परियोजना की सफलता की संभावनाओं का पता यह संस्था लगाएगी।

तीन महीने में होगी शुरुआत : तीन महीने के भीतर साइकिल साङोदारी योजना की शुरुआत की जाएगी। इस दौरान इस संबंध में आवश्यक कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। योजना पीपीपी मोड पर चलाई जाएगी और भागीदार कंपनी अपने खर्च पर साइकिल स्टैंड की स्थापना करेंगी।

-बनेंगे मासिक या सालाना पास : साइकिल साङोदारी योजना के तहत साइकिल लेने वालों के लिए मासिक या सालाना पास बनाया जाएगा। निगम अधिकारियों के मुताबिक 100 रुपये मासिक या 1000 रुपये सालाना इसका शुल्क रखा जा सकता है।

जबकि, साइकिल के लिए फोटो वाला कोई पहचानपत्र भी देना होगा।

दुनिया के 400 शहरों में ऐसी योजना : दुनिया के 400 शहरों में इस तरह की योजना चल रही है। इसके जरिए न केवल पर्यावरण की रक्षा हो रही है बल्कि पेट्रोल की भी बचत हो रही है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में 6500 साइकिलों के साथ इस योजना की शुरूआत की गई थी। जिसे काफी सफलता मिली। दक्षिण दिल्ली निगम की योजना सफल रही तो इस तरह की योजना लागू करने वाला दिल्ली देश का पहला शहर होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दक्षिण दिल्ली में साइकिल से कर सकेंगे सफर