DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रैंकिंग में चार स्थान उछले बोपन्ना

रैंकिंग में चार स्थान उछले बोपन्ना

भारत के दिग्गज युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना अपने पाकिस्तानी जोड़ीदार ऐसाम उल हक कुरैशी के साथ दुबई ओपन का खिताब जीतने की उपलब्धि के दम पर ताजा एटीपी रैंकिंग में चार स्थान के सुधार के साथ 12वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बोपन्ना और कुरैशी ने फाइनल में कनाडा के डेनियल नेस्टर औरसर्बिया के नेनाद जिमोनजिच की टाप सीड जोड़ी को हराया था। बोपन्ना और कुरैशी का दोबारा जोड़ी बनाने के बाद यह पहला एटीपी खिताब था। इस कामयाबी से बोपन्ना को जहां रैंकिंग में चार स्थान का सुधार हुआ है वहीं कुरैशी आठ स्थान की छलांग लगाकर 14वें नंबर पर आ गए हैं।

भारत के दिग्गज युगल खिलाडी लिएंडर पेस अपने दसवें नंबर पर बरकरार हैं, जबकि टेनिस की अंतरराष्ट्रीय लीग कराने में व्यस्त महेश भूपति छह स्थान गिरकर 47वें नंबर पर पहुंच गए हैं। महिला युगल रैंकिंग में सानिया मिर्जा 11वें स्थान पर बरकरार हैं।

पुरुष एकल रैंकिंग में सोमदेव देववर्मन दुबई ओपन के दूसरे दौर में अपने से निचली रैंकिंग के खिलाड़ी से हारने के बावजूद 78वें नंबर पर बरकरार हैं। सोमदेव ने इस टूर्नामेंट के पहले दौर में पूर्व यूएस ओपन चैंपियन अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को पहले दौर में पहले सेट में शिकस्त दी थी, लेकिन इसके बाद अर्जेंटीनी खिलाड़ी कलाई की चोट के कारण मुकाबले से हट गए थे।

इस बीच डेल पोत्रो दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। दुबई ओपन के फाइनल में रोजर फेडरर के हाथों हारने वाले चेक गणराज्य के थॉमस बर्डिच एक स्थान के सुधार के साथ अब पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि व्रिटेन के एंडी मरे भी एक स्थान चढ़कर छठे नंबर पर पहुंच गए हैं।

भारत के नंबर एक खिलाड़ी दिल्ली ओपन का खिताब जीतने की उपलब्धि के दम पर ताजा एटीपी रैंकिंग में 18 स्थान की लंबी छलांग लगाकर 78वें स्थान पर पहुंच गए हैं, लेकिन सानिया मिर्जा डब्ल्यूटीए युगल रैंकिंग में टॉप टेन से बाहर हो गए हैं।

सोमदेव ने रविवार को दिल्ली ओपन के फाइनल में अपने से ऊंची रैंकिंग के खिलाड़ी कजाकिस्तान के अलेकसांद्र नेदोवयेसोव को हराकर अपना तीसरा एटीपी खिताब जीता था। सोमदेव की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 62वीं है जो उन्होंने जुलाई 2011 में हासिल की थी, लेकिन इसके बाद कंधे की चोट और खराब प्रदर्शन के कारण उनकी रैंकिंग में गिरावट आई थी।

ब्राजील में रियो ओपन दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल से हारने वाले यूक्रेन के अलेकसांद्र दोल्गोपोव 16 स्थान की छलांग के साथ अब 38वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि सेमीफाइनल में नडाल से हारने वाले उनके हमवतन पेव्लो एंडुजार भी छह स्थान के सुधार के साथ 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

नडाल पहले सर्बिया के नोवाक जोकोविच दूसरे और स्विटजरलैंड के स्टेनिस्लास वावरिंका तीसरे नंबर पर बरकरार हैं। युगल रैंकिंग में भारत के लिएंडर पेस दसवें स्थान पर बरकरार हैं, लेकिन राहुल बोपन्ना दो स्थान फिसलकर 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। महेश भूपति अपने 39वें स्थान पर बरकरार हैं। अमेरिका के ब्रायन बंधु बॉब और माइक संयुक्त शीर्ष पर बने हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रिया के अलेकसांद पेया और व्राजील के ब्रूनो सोआरेस संयुकत तीसरे स्थान पर हैं।

महिला एकल में अमेरिका की वीनस विलियम्स दुबई ओपन का खिताब जीतकर 15 स्थान की छलांग के साथ 29वें स्थान पर पहुंच गई हैं। उनकी छोटी बहन सेरेना विलियम्स पहले, चीन की ली ना दूसरे और पोलैंड की एग्निस्जका रदवांस्का तीसरे नंबर पर है। युगल रैंकिंग में सानिया मिर्जा दो स्थान गिरकर 11वें स्थान पर पहुंच गई हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:रैंकिंग में चार स्थान उछले बोपन्ना