DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

..अब टिकट कंफर्म होते ही आ जाएगा एसएमएस

..अब टिकट कंफर्म होते ही आ जाएगा एसएमएस

जिन यात्रियों का टिकट प्रतीक्षा सूची में है उन्हें अपने टिकट का ताजा स्टेटस जानने के लिए अब 139 पर फोन करने या रेलवे की वेबसाइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि यात्रा शुरू होने के पहले अगर टिकट कंफर्म हो गया तो रेलवे अब आपके मोबाइल फोन पर एसएमएस के जरिये बुकिंग स्टेटस का संदेश भेज देगी।

रेल राज्य मंत्री अधीर रंजन चौधरी ने यहां कहा कि पिछले दस दिनों से परीक्षण चल रहा था और आज हमने उन सभी यात्रियों के लिए एसएमएस अलर्ट सेवा का औपचारिक तौर पर शुभारंभ कर दिया, जिनका प्रतीक्षा सूची वाला टिकट कंफर्म हो गया है।

चौधरी ने कहा कि हर दिन करीब चार लाख यात्रियों को प्रतीक्षा सूची वाले उनके टिकटों के स्टेटस के बारे में उनके मोबाइल फोन पर एसएमएस अलर्ट प्राप्त होगा। एसएमएस आधारित इस सेवा के लिए सॉफ्टवेयर सीआरआईएस ने विकसित किया है। सीआरआईएस रेलवे का अंग है।

चौधरी ने कहा कि यात्रियों को टिकट बुकिंग के समय दिये गये उनके मोबाइल फोन नम्बर पर प्रतीक्षा सूची वाले टिकटों की स्थिति के बारे में एसएमएस के जरिये सूचित किया जायेगा। इस लिए अब जब आपका प्रतीक्षा सूची वाला टिकट आरएसी में आ जायेगा और जब यह पूरी तरह कंफर्म भी हो जायेगा तो आपके मोबाइल फोन पर स्थिति के बारे में सूचना मिल जायेगी।

रेल राज्य मंत्री ने एसएमएस गेटवे सेवा का शुभारंभ करने के बाद कहा कि रेल बजट में इस आशय का प्रस्ताव किया गया था और सरकार यात्रियों को मुफ्त में यह सेवा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध थी। रेलवे बोर्ड में सदस्य यातायात डीपी पांडेय ने कहा कि रेल यात्री अपने टिकट की स्थिति जानना चाहते हैं और इस नयी सेवा से निश्चितरूप से यात्रियों को लाभ होगा।

उन्होंने कहा कि इससे रेलवे की वेबसाइट पर दबाव कम करने में भी मदद मिलेगी। साथ ही ट्रेन खुलने से पहले प्लेटफॉर्म पर लगने वाले आरक्षण चार्ट को देखने वालों की भीड़ भी कम होगी। उन्होंने बताया कि यात्रियों को न सिर्फ टिकट का स्टेटस मिलेगा, बल्कि कोच नम्बर और बर्थ नम्बर की भी सही स्थिति प्राप्त होगी। यात्रियों को कोच नम्बर और बर्थ नम्बर सहित यह स्टेटस अलर्ट यात्रा शुरू होने के तीन घंटे पहले प्राप्त होगा।

उन्होंने हालांकि यह स्पष्ट किया कि प्रतीक्षा सूची वाला टिकट जब आरएसी या कंफर्म हो जायेगा तभी यात्रियों को एसएमएस से सूचना दी जायेगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:..अब टिकट कंफर्म होते ही आ जाएगा एसएमएस