DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑस्कर:शीर्ष विजेता रहे 'ग्रैविटी' और '12 ईयर्स ए स्लेव'

ऑस्कर:शीर्ष विजेता रहे 'ग्रैविटी'  और '12 ईयर्स ए स्लेव'

दासता पर आधारित स्टीव मैकक्वीन के ड्रामे '12 ईयर्स ए स्लेव' ने आज 86वें एकेड़मी अवार्ड में सर्वश्रेष्ठ पिक्चर का पुरस्कार जीता, वहीं अल्फोन्सो क्यूरोन के 3 डी स्पेस थ्रिलर 'ग्रैविटी' ने विभिन्न श्रेणियों में सर्वाधिक 7 ट्रॉफियां अपने नाम कीं।
   
3 डी फिल्म 'ग्रैविटी' का दस अलग अलग श्रेणियों में नामांकन किया गया था और तकनीकी श्रेणी में इसने अपनी श्रेष्ठता सिद्ध भी की। वहीं एकेड़मी के 6 हजार से अधिक मतदाताओं ने शीर्ष अवार्ड '12 ईयर्स ए स्लेव' के नाम किया। मैकक्वीन की यह फिल्म नौ श्रेणियों में नामांकित की गई थी।

सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में पुरस्कार क्रमश: मैथ्यू मैकनॉय ने 'डलास बायर्स क्लब' में और केट ब्लेनचेट ने 'ब्लू जैस्मीन' में अपनी अपनी भूमिकाओं के लिए जीता। '12 ईयर्स ए स्लेव' गुलामी करने के लिए बाध्य एक आजाद व्यक्ति सोलोमन नॉर्थअप के जीवन पर आधारित है। लंबे समय से हॉलीवुड इस विषय को स्पर्श नहीं कर रहा था।
   
इस फिल्म के लिए अभिनेत्री ल्यूपिटो न्योंगो ने सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की श्रेणी में तथा जॉन रिडले ने सर्वश्रेष्ठ रूपांतरित पटकथा श्रेणी में ऑस्कर जीता। पुरस्कार जीतने के बाद भावुक हो गईं ल्यूपिटा ने इस संवेदनशील मुद्दे को गंभीरतापूर्वक पर्दे पर उतारने के लिए मैकक्वीन को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा मुझे यह पल हमेशा याद रहेगा, क्योंकि मेरे जीवन में सर्वाधिक खुशी किसी की सर्वाधिक पीड़ा की वजह से आई है। मैं पेटसी के हौसले को सलाम करती हूं और सोलोमन का भी। अपनी और उसकी (पेटसी की) कहानी बताने के लिए शुक्रिया।
   
ल्यूपिटा ने फिल्म में पेटसी नामक एक गुलाम की भूमिका निभाई है। निर्माता निर्देशक मैकक्वीन और सह निर्माता ब्रैड पिट ने सोलोमन नॉर्थअप का भी आभार व्यक्त किया। मैकक्वीन ने अपनी ट्रॉफी उन लोगों को समर्पित की जो दासता से पीड़ित हैं। उन्होंने कहा उन 2.1 करोड़ लोगों को जो आज भी दासता के शिकार हैं। मैकक्चीन को ट्रॉफी विल स्मिथ ने दी।
   
पिट ने कहा सोलोमन की कहानी पर काम करना निश्चित रूप से गर्व की बात रही। क्यूरोन की फिल्म ने संपादन, ध्वनि संपादन, साउंड मिक्सिंग, विजुअल इफैक्टस, सिनेमेटोग्राफी तथा मौलिक संगीत की श्रेणी के साथ साथ सर्वश्रेष्ठ निर्देशक श्रेणी में भी पुरस्कार जीता। संपादन श्रेणी में उनके साथ साथ मार्क सेंगेर को भी पुरस्कृत किया गया।
   
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवार्ड जीतने के बाद क्यूरोन सैंड्रा बुलॉक को धन्यवाद देना नहीं भूले। उन्होंने कहा सैंडी, वास्तव में ग्रैविटी तुम हो। फिल्म की आत्मा और हदय तुम हो। तुम मुक्षसे मिले अब तक के सबसे अच्छे लोगों में से एक हो। और जॉर्ज क्लूनी, यह आपके विश्वास के लिए।
   
44 वर्षीय आस्ट्रेलियाई अभिनेत्री केट ब्लेनचेट ने वूडी ऐलेन की ब्ल्यू जैसमीन में परेशानियों से घिरी महिला के किरदार के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का ऑस्कर पुरस्कार जीता। ऐलन पर उनकी गोद ली गयी बेटी ने फिर से यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं।
   
ब्लेनचेट पुरस्कार लेने गईं तो लोग उनके सम्मान में खड़े हो गए। इस पर उन्होंने कहा बैठ जाइये। आप उम्रदराज हो गए हैं। वह भी शानदार पटकथा के लिए ऐलेन का शुक्रिया अदा करना नहीं भूलीं।

 एड्स के मरीजों के लिए मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले एक एचआईवी संक्रमित व्यक्ति की भूमिका में जान डालने के लिए मैथ्यू मैकोनेह को सर्वश्रेष्ठ अभिनय का ऑस्कर पुरस्कार प्रदान किया गया।
   
44 वर्षीय मैकोनेह ने खुद को रोन वुडरोफ के किरदार में पूरी तरह ढालने के लिए न केवल 20 किलोग्राम वजन कम किया, बल्कि खुद को पूरी तरह से होमोफोबिक कावब्वाय की मानसिकता में उतार लिया, जो न केवल पूर्वाग्रह से पीड़ित समाज से लड़ता है, बल्कि गंभीर रूप से बीमार व्यक्ति के रूप में डॉक्टरों और प्रशासन का भी मुकाबला करता है। यह एक सच्ची कहानी पर आधारित फिल्म थी, जिसके किरदार को मैकोनेह ने जीवंत किया।
   
सर्वश्रेष्ठ सहायक कलाकार की श्रेणी में जेरेड लेटो ने 86वें एकेड़मी अवार्ड समारोह में ट्राफी जीती। लेटो को यह पुरस्कार ज्यां मार्क वेली की फिल्म 'डलास बायर्स क्लब' में एचआईवी प्रभावित ट्रांसजेंडर की भूमिका के लिए प्रदान किया गया। डलास बायर्स क्लब में लेटो ने एक ट्रांसजेंडर महिला की भूमिका निभाई है, जो आश्चर्यजनक रूप से ऐसे व्यक्ति से दोस्ती कर लेती है, जो ट्रांसजेंडर लोगों को पसंद नहीं करता।
   
मौलिक पटकथा लेखन श्रेणी में स्पाइक जोन्जे ने वूडी ऐलेन तथा डेविड ओ रसेल को पछाड़ते हुए हर के लिए ऑस्कर जीता, जबकि '12 ईयर्स ए स्लेव' के लिए जॉन रिडली ने सर्वश्रेष्ठ रूपान्तरित पटकथा की श्रेणी में यह पुरस्कार हासिल किया। हर एक व्यक्ति और उसके ऑपरेटिंग सिस्टम समांथा के बीच प्रेम संबंधों पर आधारित कहानी है। व्यक्ति का किरदार जोएक्विन फीनिक्स ने निभाया है, जबकि समांथा को स्कारलेट जॉन्सन ने आवाज दी है।   
   
रिडली की रचनाशीलता अमेरिका के गुलामी के इतिहास का चित्रण करने वाली स्टीव मैकक्वीन की फिल्म '12 ईयर्स ए स्लेव' में नजर आती है, जिसे 86वें वार्षिक अकेड़मी अवाडर्स में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार से नवाजा गया है।
   
सोलोमन नोर्थुप के 1853 में लिखे संस्मरण पर आधारित इस फिल्म को अमेरिकी इतिहास के सबसे काले अध्यायों में एक अध्याय का ईमानदारी से चित्रण करने के लिए सराहा गया है। फिल्म के निर्माता-निर्देशक मैकक्वीन (44) ने इस पुरस्कार को दासता की पीड़ा झेल चुके और आज भी गुलामी झेल रहे लोगों को समर्पित किया है।
    
अभिनेता विल स्मिथ ने मैकक्वीन को जब ऑस्कर का यह शीर्ष पुरस्कार दिया तो उन्होंने कहा, हर व्यक्ति को केवल जीवित रहने का ही अधिकार नहीं है अपितु उसे जिंदगी जीने का हक है। यह सोलोमन नोर्थुप की सबसे महत्वपूर्ण विरासत है। पहली बार किसी अश्वेत फिल्मकार की फिल्म को इस पुरस्कार से नवाजा गया है। इस फिल्म का निर्माण ब्रैड पिट की निर्माण कंपनी प्लैन बी ने किया है।
    
पिट ने कहा कि मैं मेरे पीछे खड़े हर व्यक्ति के लिए कहता हूं कि सोलोमन नोर्थुप की कहानी पर काम करना हमारे लिए गर्व की बात है और हम आज रात यहां एक व्यक्ति के कारण खड़े हैं, जो इस कहानी को बयां करने के लिए हमें साथ लेकर आया और वह व्यक्ति स्टीव मैकक्वीन है।
   
एक छोटी सी बहादुर लड़की के कारनामों की जादुई कहानी सुनाने वाली फ्रोजन को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटेड फीचर फिल्म श्रेणी का ऑस्कर पुरस्कार दिया गया है। क्रिस बक और जेनिफर ली के निर्देशन में बनी यह संगीतमयी थ्री डी फिल्म  कुछ हद तक हांस क्रिश्चियन एंडरसन के द स्नो क्वीन पर आधारित है।

फिल्म 'फ्रोजन' एल्सा नामक राजकुमारी की कहानी है जो अपनी बर्फीली जादुई ताकतों के कारण अकेलेपन की जिंदगी जीने का फैसला करती है, क्योंकि उसे डर होता है कि कहीं उसकी ताकतों की वजह से उसकी बहन ऐना को नुकसान न पहुंचे। लेकिन राज्य में भीषण सर्दी पड़ने पर एल्सा को अभी भी प्यार करने वाली उसकी बहन ऐना पक्का इरादा करके बर्फ से ढंके उंचे पर्वतों पर चढ़कर उसे वापस लाने के लिए पहुंचती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑस्कर:शीर्ष विजेता रहे 'ग्रैविटी' और '12 ईयर्स ए स्लेव'