DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

12 ईयर्स ए स्लेव ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

12 ईयर्स ए स्लेव ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार

अमेरिका के गुलामी के इतिहास का चित्रण करने वाली स्टीव मैकक्वीन की फिल्म '12 ईयर्स ए स्लेव' को 86वें अकेडमी अवाडर्स [ऑस्कर] में सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार से नवाजा गया है।

सोलोमन नोर्थुप के 1853 में लिखे संस्मरण पर आधारित इस फिल्म को अमेरिकी इतिहास के सबसे काले अध्यायों में एक अध्याय का ईमानदारी से चित्रण करने के लिए सराहा गया है।
 
फिल्म के निर्माता-निर्देशक मैकक्वीन [44] ने इस पुरस्कार को दासता की पीड़ा झेल चुके और आज भी गुलामी झेल रहे लोगों को समर्पित किया है।

अभिनेता विल स्मिथ ने मैकक्वीन को जब ऑस्कर का यह शीर्ष पुरस्कार दिया तो उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को केवल जीवित रहने का ही अधिकार नहीं है, अपितु उसे जिंदगी जीने का हक है। यह सोलोमन नोर्थुप की सबसे महत्वपूर्ण विरासत है।

पहली बार किसी अश्वेत फिल्मकार की फिल्म को इस पुरस्कार से नवाजा गया है। इस फिल्म का निर्माण ब्रैड पिट की निर्माण कंपनी प्लैन बी ने किया है। पिट ने कहा कि मैं मेरे पीछे खड़े हर व्यक्ति के लिए कहता हूं कि सोलोमन नोर्थुप की कहानी पर काम करना हमारे लिए गर्व की बात है और हम आज रात यहां एक व्यक्ति के कारण खड़े हैं, जो इस कहानी को बयां करने के लिए हमें साथ लेकर आया और वह व्यक्ति स्टीव मैकक्वीन है।
    
इस फिल्म ने अमेरिकी हसल, कैप्टन फिलिप्स, डलास बायर्स क्लब, ग्रेविटी, हर, नेब्रास्का,  फिलोमेना और द वोल्फ ऑफ वाल स्ट्रीट को पछाड़कर सर्वश्रेष्ठ फिल्म के पुरस्कार पर कब्जा किया है। इसी फिल्म के लिए लुपिटा न्योंग को सर्वश्रेष्ठ सह अभिनेत्री का पुरस्कार मिला और जॉन रिडले को अडाप्टेड स्क्रीनप्ले वर्ग में पुरस्कत किया गया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:12 ईयर्स ए स्लेव ने जीता सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार