DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मोजाम्बिक गैस क्षेत्र में निवेश करेगी ओएनजीसी

मोजाम्बिक गैस क्षेत्र में निवेश करेगी ओएनजीसी

मोजाम्बिक में गैस फील्ड में हिस्सेदारी हासिल करने के लिये में 4.12 अरब डॉलर खर्च करने के बाद ओएनजीसी वहां 3 अरब डॉलर और निवेश करेगी। कंपनी गैस क्षेत्र से उत्पादन तथा उसे एलएनजी में तब्दील करने की लागत में अपनी हिस्सेदारी के तहत यह निवेश करेगी।  
  
सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी की विदेश इकाई ओएनजीसी विदेश लि़ ने पिछले साल रोवुमा एरिया 1 में वीडियोकान की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी 2.475 अरब डालर में खरीदने के लिये आयल इंडिया लि़ (ओआईएल) के साथ गठजोड़ किया था। उसके बाद ओवीएल अपने दम पर 2.64 अरब डॉलर में अनादारको पेट्रोलियम कारपोरेशन से 10 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है।  
   
वीडियोकान की 10 प्रतिशत हिस्सेदारी को फिलहाल 60:40 के अनुपात में बांटा गया है और इन दोनों के लिये ओवीएल ने 4.125 अरब डॉलर खर्च किये हैं। सूत्रों ने कहा कि भारत जैसे उपभोक्ता देशों तक परिवहन को सरल बनाने के लिये खोज को उत्पादन तथा गैस को एलएनजी (तरलीकृत प्राकृतिक गैस) में बदलने को लेकर अनुमानित 18.4 अरब डॉलर की जरूरत होगी।

सूत्रों के अनुसार इसमें ओवीएल की हिस्सेदारी 2.944 अरब डॉलर होगी। वहां से 2018 के अंत तक एलएनजी की पहली खेप की निकासी का लक्ष्य है। परियोजना की क्षमता 2 करोड़ टन सालाना एलएनजी की होगी। यह एक्सोन मोबिल के कतर में रास लाफान के बाद दूसरा सबसे बड़ा एलएनजी निर्यात क्षेत्र होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मोजाम्बिक गैस क्षेत्र में निवेश करेगी ओएनजीसी