DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हाईकोर्ट ने जब्त वाहनों की मांगी जानकारी

नई दिल्ली। प्रभात कुमार। विभिन्न अपराधों में जब्त हजारों वाहन उचित रखरखाव के अभाव में कबाड़ में तब्दील हो जाते हैं। हाईकोर्ट ने इसे गंभीरता से लेते हुए दिल्ली पुलिस को जब्त वाहनों की स्थिति बताने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने यह भी पूछा है कि विभिन्न अपराधों में अब तक कितने वाहन जब्त किए गए हैं।

जस्टिस जे. आर. मिधा ने पुलिस आयुक्त से पूछा है कि जब्त वाहन को छुड़ाने के लिए किसी ने दावा किया है या नहीं और यदि दावा आया तो किन कारणों से वाहनों को नहीं छोड़ा गया या छोड़ा गया।

हाईकोर्ट ने यह आदेश मंजीत सिंह की याचिका पर दिया है। याचिका में जब्त वाहनों की सुपरदारी (कोर्ट की अनुमति से जब्त वाहन छोड़ना) के बाद उसे बेचने पर प्रतबिंध लगाए जाने के प्रावधानों को रद्द करने की मांग की गई थी।

हाईकोर्ट ने यह आदेश तब दिया जब सुनवाई के दौरान बताया गया कि विभिन्न अपराधों में जब्त वाहनों का थानों में उचित रखरखाव नहीं होता है। इसकी वजह से सैकड़ो वाहन कबाड़ में तब्दील हो जाते हैं। इसके बाद जस्टिस मिधा ने दिल्ली पुलिस आयुक्त से जब्त वाहनों का ब्यौरा मांगा।

हाईकोर्ट ने पुलिस से वाहनों की स्थिति और किस प्रकार के वाहन जब्त किए गए हैं, इसका भी ब्यौरा देने का आदेश दिया है। इसके साथ ही जब्त किए गए वाहनों के रखने के स्थान के बारे में पूछा गया है।

पुलिस को मामले की अगली सुनवाई पर हलफनामा दाखिल कर यह भी बताना होगा कि जब्त वाहनों की सुरक्षा के लिए क्या कदम उठाए गए हैं। हाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से जब्त वाहनों की तस्वीरें भी पेश करने का आदेश देते हुए यह बताने का आदेश दिया है कि इन वाहनों को बचाने के लिए क्या उपाय किए जा रहे हैं।

हाईकोर्ट ने इस पर अमल के लिए पुलिस उपायुक्त (मुख्यालय) को आदेश की प्रति भेजने का निर्देश दिया है। इसके साथ ही मामले से जुड़े पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी को अगली सुनवाई पर हाईकोर्ट में मौजूद रहने का भी आदेश दिया है।

-वाहन के अलावा और कितने और किस तरह की संपत्ति होती है जब्तहाईकोर्ट ने दिल्ली पुलिस से जब्त वाहनों के अलावा विभिन्न मुकदमों में जब्त संपत्तियों के बारे में बताने को कहा है। साथ ही यह भी बताने के लिए कहा है कि जिन मुकदमों में संपत्ति और वाहन जब्त किए गए हैं उनका निपटारा हो गया है या विचाराधीन। दिल्ली के विभिन्न थानों में लगभग 25 से 30 हजार जब्त वाहन रखे हुए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हाईकोर्ट ने जब्त वाहनों की मांगी जानकारी