DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सीएम ने किया डीएमआईसीडीसी की टाउनशिप का शिलान्यास

ग्रेटर नोएडा/वरिष्ठ संवाददाता। रविवार को दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर (डीएमआईसी) परियोजना की पहली अर्ली बर्ड परियोजना (प्रारंभिक) एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप का शिलान्यास लखनऊ में किया गया। इसमें मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा मौजूद रहे। इस दौरान ग्रेटर नोएडा के सीसीईओ रमा रमण और डीएमआईसीडीसी के सीईओ अमिताभ कान्त के बीच हिस्सेदारी समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए।

डीएमआईसीडीसी के तहत दादरी-नोएडा-गाजियाबाद को निवेश क्षेत्र घोषित किया गया है। यहां 740 एकड़ क्षेत्रफल में एकीकृत औद्योगिक टाउनशिप बनेगी, जिसका रविवार को मुख्यमंत्री ने शिलान्यास किया। इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा कि ‘ईस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर और दिल्ली-मुबई कॉरिडोर हमारे राज्य में एक दूसरे से मिलेंगे।

ईस्टर्न कॉरिडोर का अधिकांश हिस्सा तो यूपी से होकर गुजरेगा। हमें इनसे भरपूर लाभ उठाना है। ’ मुख्यमंत्री ने मायावती सरकार पर आरोप लगाया कि पूरे पांच साल डीएमआईसी से जुड़े काम आगे नहीं बढ़ाए गए, नहीं तो अब तक यह योजना फलीभूत हो गई होती।

इस योजना से नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद को 33,000 करोड़ रुपये का निवेश हासिल होगा। करीब 58,000 लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। निवेश जोन में उत्तर प्रदेश सरकार और डीएमआईसी ट्रस्ट 50-50 प्रतिशत के हिस्सेदार बने हैं।

केंद्र को पूरा सहयोग देगी यूपी सरकार : अखिलेश

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा को आश्वासन दिया कि प्रदेश सरकार हर केंद्रीय योजना पर तेजी से काम करेगी। पूरा सहयोग देगी। मुख्यमंत्री ने वाणिज्य मंत्री को बताया कि एम्स, इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट और सैनिक स्कूल खोलने के लिए सरकार ने तुरंत जमीन उपलब्ध करवाई है।

14 घंटे में बंदरगाह पहुंचेंगे कृषि उत्पाद : आनंद शर्मा मुख्यमंत्री के वशि्वास जताने पर वाणिज्य मंत्री आनंद शर्मा ने कहा कि ‘दोनों रेलवे कोरीडोर से उत्तर प्रदेश को बड़ा फायदा मिलेगा। केवल निवेश ही नहीं होगा। इससे कृषि क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा। अभी यूपी से मुंबई के बंदरगाह तक कोई कृषि उत्पाद पहुंचने में करीब 14 दिन का समय लगता है।

डीएमआईसी कोरीडोर बनने के बाद यह सामान केवल 14 घंटों में मुंबई पहुंच जाएगा। मुझे भरोसा है कि उत्तर प्रदेश की तस्वीर बदलने में ये कोरीडोर महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सीएम ने किया डीएमआईसीडीसी की टाउनशिप का शिलान्यास